PF धारकों को EPFO दफ्तर की नहीं पड़ेगी जरूरत, नए ऑनलाइन पोर्टल पर होगा सब काम

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 11:49 PM IST
  • कानपुर में कोरोना से बचाव के लिए ईपीएफओ ने पोर्टल लांच किया है. अब शिकायत से लेकर जानकारी तक सारे काम ऑनलाइन ही होंगे.
ईपीएफओ ने पीएफ सदस्यों के लिए ई-इंस्पेक्शन पोर्टल लांच किया.

कानपुर. कोरोना संक्रमण को देखते हुए ईपीएफओ ने पीएफ धारकों के लिए ई-इंस्पेक्शन पोर्टल लांच कर दिया है. अब किसी को भी ईपीएफओ ऑफिस आने की जरूरत नहीं है. आप ऑनलाइन ही शिकायत और दस्तेवाज मंगा सकते हैं.

देश के 4.50 पीएफ सदस्यों को देखते हुए ईपीएफओ ने ये बड़ा कदम उठाया है. अब किसी को कोई जानकारी या शिकायत करनी हो तो इस पोर्टल पर कर सकते हैं. आपकी शिकायत पर अधिकारी आपके काम में जुट जाएंगे. अधिकारी आपकी शिकायत पर क्या कार्यवाही कर रहे हैं? इसकी भी जानकारी आपको मेल या मैसेज करके बता दिया जाएगा. 

कानपुर केयर टेकर विभाग की विजिलेंस जांच शुरू, खंगाले जा रहे सालों पुराने रिकॉर्ड

ईपीएफओ सीबीटी के सदस्य हरभजन सिंह ने बताया कि कोरोना के समय में पीएफ कार्यालयों में सदस्यों की भीड़ लग रही है. कानपुर में तो काफी समय से सदस्यों को ईपीएफओ कार्यालय में लाइन लगानी पड़ती है. इससे बचने के लिए ये पोर्टल शुरू किया गया है. नए पोर्टल से शिकायतों का समाधान भी होगा और संक्रमण से भी बचा जा सकेगा. 

कानपुर: बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई और फीस माफी के लिए अभिभावकों का कैंडल मार्च

ईपीएफओ ने ऑनलाइन पोर्टल पर पीएफ सदस्यों की हर प्रकार की शिकायत को लेने की सुविधा दी है. ये पोर्टल सिर्फ पीएफ सदस्यों के लिए ही नहीं यहां काम करने वालों के लिए भी है. ईपीएफओ के इंस्पेक्टर भी कंपनी में नहीं जा सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें