वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी, कोरोना गाइडलाइन माननी होगी

Smart News Team, Last updated: Sun, 3rd Jan 2021, 11:10 AM IST
वैक्सीन लगने के बाद भी आप पूरी तरह से कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित नहीं रहेंगे. मंडल के अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ जीके मिश्र का कहना है कि ‘वायरस से होने वाली महामारी से खतरा अधिक रहता है’. जब तक 95 फीसदी लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक मास्क लगाना और अन्य नियमों का पालन करना होगा.
वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी, कोरोना गाइडलाइन माननी होगी

कानपुर. कोरोना की वैक्सीन को लेकर आजकल काफी चर्चा हो रही है. आपको बता दें कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी आप पूरी तरह से कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित नहीं रहेंगे. मंडल के अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ जीके मिश्र का कहना है कि ‘वायरस से होने वाली महामारी से खतरा अधिक रहता है. कब वायरस किस तरह संक्रमण करेगा, किसी को नहीं पता’.

वैक्सीन का डोज लेने के बाद भी आपको मास्क लगाना, सोशल डिस्टेसिंग और अन्य नियमों का पालन करना होगा. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गाइडलाइन को तब तक मानना होगा, जब तक कि 95 फीसदी लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती.  वैक्सीनेशन शुरू होने पर जिसको भी टीका लगेगा उसे स्वास्थ्य विभाग की टीम भी कुछ इस तरह की गाइडलाइन के बारे में बताएगी. 

कानपुर : जीएसवीएम के डॉक्टरों ने ढूंढा जन्माधंता का इलाज

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और माइक्रोबायोलॉजिस्ट का कहना है कि जब तक एक बड़ी आबादी को वैक्सीन नहीं लग जाती,  तब तक सभी लोग कोरोना संक्रमण से सुरक्षित नहीं है. ज्यादा लोग असुरक्षित है तो उन लोगों को भी कोरोना संक्रमण हो सकता है जिसने कि वैक्सीन लगवा ली है. माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. विकास मिश्र के अनुसार कम से कम 75 प्रतिशत लोगों को जब तक वैक्सीन नहीं लग जाती है तब तक सभी को अधिक ध्यान देना होगा. यह कोरोना वायरस काफी खतरनाक है. 

लखनऊ में इन 6 सेंटरों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन अभियान हुआ शुरू

आपको बता दें कि भारत में कोराना की दो वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन कोविशील्ड और सीरम इंस्टीयूट की कोविशील्ड वैक्सीन को विशेषज्ञ समिति ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. अंतिम मंजूरी अब ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया को देनी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें