कानपुर में दो और रूटों पर अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की कवायद शुरू

Smart News Team, Last updated: 20/08/2020 06:04 PM IST
  • रूटों पर टनल और स्टेशन निर्माण कार्य के टेंडर के ब्लू प्रिंट बनने शुरू शहर के नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर व सीएसए से डबल पुलिया अंडरग्राउंड रूट की तैयारियां तेज
प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर। कानपुर में अब दो नई रूटों पर जल्द ही मेट्रो दौड़ेगी जिसके लिए टेंडर जारी हो चुका है. टेंडर पर मुहर लगते ही कानपुर के दो अलग-अलग रूटों पर मेट्रो सरपट दौड़ने लगेगी.

बेनाझाबर से नयागंज के बीच अंडरग्राउंड रूट के टेंडर जारी होने के बाद शहर के नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर व सीएसए से डबल पुलिया अंडरग्राउंड रूट की तैयारियां तेज हो गई हैं.

इन रूटों पर टनल और स्टेशन निर्माण कार्य को टेंडर में शामिल करने के लिए ब्लू प्रिंट बनाना भी शुरू कर दिया है.

इस कार्य में उन कंपनियों को ही शामिल किया जाएगा, जिनके अधिकारियों के पास टनल या अंडरग्राउंड स्टेशन बनाने का अच्छा अनुभव हो.

जुलाई में मेट्रो ने बेनाझाबर से नयागंज तक के टनल और अंडरग्राउंड स्टेशन का टेंडर निकाल दिया है. इसमें चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, नयागंज में स्टेशन रहेंगे.

नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर तक का रूट भी अंडरग्राउंड होगा, लेकिन इसके लिए अलग टेंडर की तैयारी हो रही है. इस कार्य में अंडरग्राउंड स्टेशन व टनल के अलावा वेंटीलेशन पर भी खास ध्यान दिया जाएगा.

पहले नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर और उसके बाद सीएसए से डबल पुलिया का टेंडर होगा.

पहले टेंडर में सेंट्रल स्टेशन, झकरकटी, ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन होंगे. ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक का रास्ता एलीवेटेड होगा. मेट्रो की यह लाइन आइआइटी से नौबस्ता तक जाएगी. इसके लिए भी टेंडर प्रक्रिया तेज हो गई है. दोनों रूट पर रावतपुर स्टेशन एकमात्र स्टेशन होगा, जो दोनों लाइन में शामिल होगा.

यहां बनेंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

पहला रूट : सेंट्रल स्टेशन, झकरकटी, ट्रांसपोर्ट नगर, स्टेशन तक रूट अंडरग्राउंड बनेंगे. बेनाझाबर से ट्रांसपोर्ट नगर तक कुल 8.621 किलोमीटर ट्रैक अंडरग्राउंट होगा.

दूसरा रूट : सीएसए, रावतपुर, काकादेव और डबलपुलिया स्टेशन तक 4.410 किलोमीटर मार्ग अंडरग्राउंड होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें