पैसा है और खतौनी भी लेकिन जमीन नहीं, 10 साल से परिवार भटक रहा, जानें मामला

Smart News Team, Last updated: Mon, 15th Mar 2021, 11:03 AM IST
  • एक परिवार 10 साल से जमीन की खतौनी लेकर दर-दर भटक रहा है. तालाब किनारे प्लास्टिक और तिरपाल लगाकर रहने को मजबूर है. वहीं अब पीएम आवास योजना के तहत पैसे होने के बावजूद घर नहीं बना पा रहा है. 
खतौनी लेकर घूम रहा परिवार, पीएम आवास के लिए जमीन नहीं.

कानपुर. कानपुर के सरसौल में एक बीघा जमीन की खतौनी होने के बावजूद एक परिवार 10 साल से दर-दर भटक रहा है. पीएम आवास योजना के तहत अब पैसे भी आ गए हैं लेकिन जमीन नहीं मिलने के कारण उनके भी चले जाने की नौबत आ गई है. पीड़ित परिवार जमीन के कागज के लिए नर्वल तहसील के चक्कर सालों से काट रहा है लेकिन कोई हल नहीं निकल रहा. तहसील की जांच के अनुसार खतौनी में एक बीघा जमीन परिवार की है लेकिन वहां एक दबंग ने कब्जा कर रखा है.

तालाब के किनारे तिरपाल और पॉलीथिन लगाकर परिवार के साथ हाथीपुर गांव का निवासी जगदीश काफी समय से रह रहा है. जगदीश की गांव में एक बीघा जमीन है और सरकार अभिलेखों में भी उसका ही नाम दर्ज है लेकिन उसपर पिछले 10 सालों से दबंगों का कब्जा है. जगदीश में दबंग से लड़ने का सामार्थ्य नहीं है. उसने कई बार नर्वल तहसील के अधिकारियों से शिकायत भी की लेकिन वहां उसे हल नहीं आश्वासन ही मिला. 

UP के इस थाने में फरमान, पुलिसकर्मी ईयरफोन लगाए और सादे कपड़े में दिखे तो...

पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए उस 1.20 लाख रुपए मिलने स्वीकृत भी किए जा चुके हैं लेकिन जमीन नहीं होने के चलते वह घर नहीं बना पा रहा है. जगदीश ने परेशान होकर ग्राम विकास अधिकारी आकाश कनौजिया से शिकायत की. जिसके बाद अधिकारी ने लेखपाल को सूचना दी पर पैमाइश की फुर्सत नहीं मिली है. लेखपाल विनय द्विवेदी का कहना है कि वोटर लिस्ट की जांच में ड्यूटी कर रहे हैं. इसी के साथ उन्होनें कहा कि दो से चार दिन में जगदीश की परेशानी का हल दिला देंगे. 

पानी मंगवाने के बहाने एचएएल इंजिनियर ने की सात साल के मासूम से अश्लीलता,गिरफ्तार

एडीएम वित्त एवं राजस्व वीरेंद्र पांडेय का कहना है कि खतौनी में नाम होने के बावजूद इतने समय से जमीन पर कब्जा नहीं मिलना एक गंभीर मामला है. वहीं पीएम आवास की किस्त को वापस नहीं होने दिया जाएगा. एसडीएम नर्वल खतौनी के आधार पर मामले की जांच कर पीड़ित परिवार को कब्जा दिलवाएंगे. 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कानपुर में मिलेंगे 7,872 घर, जानिए कैसे करें आवेदन 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें