फास्टैग नहीं लगवाया है तो जल्दी कीजिए, इस दिन से NHAI टोल पर बंद होंगी कैश लेन

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 07:53 PM IST
  •  अगर आपने अभी तक अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगवाया है तो आपको जल्द लगवा लेना चाहिए. दरअसल1 जनवरी से देश के सभी टोल कैश लेस होने जा रहे हैं. कानपुर के एक टोल से इसकी शुरुआत भी हो चुकी है.
फास्टैग नहीं लगवाया है तो जल्दी कीजिए, इस दिन से टोल पर खत्म हो जाएंगी कैश लेन

अगर आप अपने वाहन से हाईवे पर सफर करते हैं तो उसपर फास्टैग जरुर लगवा लीजिए. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 1 जनवरी से सभी हाईवे टोल पर कैश लेन की सुविधा बंद करने जा रहा है. नई साल के बाद सभी टोल प्लाजा को पूरी तरह कैश लेस कर दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि एनएचएआई ने इस कार्य को इंडियन हाईवे मैनेजमेन्ट कम्पनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) के साथ शुरु कर रहा है. इस व्यवस्था में सबसे पहले कानपुर रीजन के 7 टोल प्लाजा को कैश लेस किया जाएगा. धीरे-धीरे यह नियम देश के सभी राज्य में लागू कर दिया जाएगा.

1 जनवरी से टोल प्लाजा होगा कैश लैस, फास्टैग अनिवार्य, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

नई व्यवस्था को लागू के लिए कानपुर रीजन के सभी 7 टोल प्लाजा तैयारी शुरू कर दी है. जिससे एक महीने में पूरा करने के निर्देश दिए गए है. नई व्यवस्था लागू होने के बाद हाईवे पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी. टोल प्लाजा पर कैश लेन बंद होने के बाद जाम न लगे इसलिए दो-दो लेन कारों के लिए अलग रखा जाएगा. इन लेन में आने वाली कारों पर टोल प्लाजा पर ही फास्टैग लगा दिया जाएगा. 

NHAI हाईवे पर बिना फास्टैग 1 जनवरी से कैश में दोगुना टोल टैक्स लेन फाइन

टोल प्लाजा पर मिलेगी सुविधाएं

देश के सभी टोल प्लाजा पर कैश लेन-देन बंद होने के बाद फास्टैग लगाने के सुविधा दी जा रही है. आप टोल प्लाजा पर मात्र 15 से 20 में अपने वाहन पर फास्टैग लगवा सकते है. इसके लिए आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी (वैकल्पिक) की फोटो कॉपी देनी होगी. साथ ही यहा पर आपको भिन्न-भिन्न बैको को फास्टैग मिलेंगे जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार लगा सकते है.

कानपुर: कूड़ा फेंकने पर हुए विवाद में सिपाही समेत 3 की हत्या, 4 गिरफ्तार

बिकरू कांड: गैंगस्टर विकास दुबे की पत्नी रिचा और भाई सहित नौ लोगों पर FIR दर्ज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें