कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक, 5 रेस्पांस टीमों का गठन, हेल्पलाइन नंबर जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 11th Jan 2021, 12:16 PM IST
  • कानपुर में बर्ड फ्लू से बचने के लिए पांच रैपिड रेस्पांस टीम का गठन किया गया है. नोडल अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने पांच रैपिड रेस्पांस टीमों का हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. पक्षियों के अचानक मरने की सूचना इन नंबरों पर दी जा सकेगी. 
बर्ड फ्लू संक्रमण से सतर्क रहा जाए तो कोई खतरा ही नहीं होगा: विशेषज्ञ

कानपुर. कानपुर में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद प्रशासन किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरताना .चाहता है. बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए शुक्रवार को पांच रैपिड रेस्पांस टीम का गठन जिला प्रशासन ने किया है. साथ ही इनके हेल्पलाइन भी जारी कर दी गए हैं. पांच रैपिड रेस्पांस टीम का मुख्य काम जिले में पक्षियों के स्वास्थ्य और उनकी मौत पर नजर रखना है.

जिला प्रशासन की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबरों पर पोल्ट्री फार्म के संचालक और बिक्री केंद्र वाले अपने पक्षियों के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी दे सकेंगे. इसके अलावा ग्रामीण भी पक्षियों के अचानक मरने की सूचना दे सकते हैं.

बर्ड फ्लू से बेकरी कारोबार का बड़ा नुकसान, एक सप्ताह में मचा हाहाकार

अचनाक पक्षियों के मरने पर इस नंबर पर सूचना दें-

चौबेपुर- डॉ. गोविंद यादव- 9415493025

बिल्हौर- डॉ. सुशील कुमार- 9450321945

कल्याणपुर- डॉ. बृजेश यादव- 8601977111

घाटमपुर- डॉ. बी एन साहू- 7355772667

नर्वल- डॉ. अच्छे लाल वर्मा- 9451179338

बर्ड फ्लू से कानपुर चिड़ियाघर में मुर्गों की मौत, 15 दिन के लिए बंद किया गया जू

कानपुर में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद डॉ. एके श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाया गया है. उन्होंने घाटमपुर, नर्वल, कल्याणपुर, बिल्हौर और चौबेपुर में रैपिड रेस्पांस टीमों का गठन किया है. शुक्रवार को इन टीमों ने जिले में कई पोल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण किया और पक्षियों को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां दी है. 

बता दें कि कानपुर चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कानपुर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्‍तर प्रदेश के वन, पर्यावरण व जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा है कि चिड़ियाघर के एक किलोमीटर के दायरे में सभी संदिग्ध पक्षियों को मारकर दफनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें