एक ही व्यक्ति को तीन बार मारा, 30 की उम्र में वृद्ध पेंशन भी लगवाई, जानें मामला

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 10:17 AM IST
  • कानपुर में एक युवक ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए एसबीआई बैंक में एक ही व्यक्ति के तीन मृत्यु प्रमाण पत्र जमा किए. जब इसकी जांच बैंक ने की तो मामले का खुलासा हुआ. 
पेंशन के लिए एक ही व्यक्ति को तीन बार मारा, 3 डेथ सर्टिफिकेट से हुआ खुलासा, जानें मामला

कानपुर. कानपुर में वृद्धावस्था पेंशन के नाम पर बैंक के साथ धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है. जहां पर वृद्धों को मिलने वाली पेंशन को लेने के लिए एक ही व्यक्ति के तीन मृत्यु प्रमाण पत्र जमा किए गए. बैंक द्वारा जांच में पाया गया कि तीनों मृत्यु प्रमाण अलग-अलग साल के हैं लेकिन एक ही व्यक्ति के नाम पर हैं. मामले की गहराई से छानबीन हुई तो खुलासा हुआ कि 40 साल के व्यक्ति के खाते में 10 साल से वृद्धावस्था पेंशन आ भी रही थी. जिसका पता चलते ही बैंक ने खाते में भुकतान रोक दिया गया है.

दरअसल कानपुर के एसबीआई ग्वालटोली शाखा में मोहम्मद हलीम के नाम से एक खाता है. खाताधारक के पिता का नाम महबूब अली और पता मकरबर्टगंज का है. जहां पर 27 जनवरी को एक युवती अपने आपको हलीम की बेटी बताया और हलीम का 2017 में मृत्यु हो जाने की बात भी बताई, लेकिन कहते से जुड़े भुकतान वाले दस्तावेज में उसने हलीम का मृत्यु प्रमाण पत्र 2011 का जमा किया. इसपर जब बैंक अफसरों ने उससे पूछा तो बाहर गई और कुछ देर में हलीम का 2018 का मृत्यु प्रमाण पत्र लेकर जमा कर दिया.

यात्री रास्ते में देंगे हाथ तो ड्राइवर को रोकनी होगी बस, नहीं तो प्रशासन करेगा सख्त कार्रवाई

जिसके बाद बैंक के अधिकारी एक ही व्यक्ति के तीन मृत्यु प्रमाण पत्र देखर अचरज में पड़ गए और बैंक के अधिवक्ता को बुलाया. इसी बीच अपने आपको को हलीम की बेटी बताने वाली युवती बैंक से रफूचक्कर हो गई. बैंक के साथ जालसाजी का पता चलते ही खाते में भुकतान रोक दिया गया है. वहीं इस मामले पर शाखा प्रबंधक हाकिम सिंह का कहना है कि एक ही व्यक्ति के तीन तीन मृत्यु प्रमाण पत्र मिलने के बाद उस खाते में भुकतान रोक दिया गया है. साथ ही इस मामले की जांच की जा रही है.

यूपी बोर्ड: अब 10-12 वीं की परीक्षा होगी साल में दो बार, एग्जाम पैटर्न भी बदला

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें