जुलाई से लगनी शुरू होंगी वाहन पर हाई सिक्योरिटी प्लेट, नहीं लगवाने पर जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 5:37 PM IST
  • जुलाई 2021 से गाड़ियों पर नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता प्रभावी होने लगेगी. जबकि अप्रैल-2019 के पहले वाले सभी गाड़ियों पर सीरियल के हिसाब से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का सिलसिला जुलाई-2021 से शुरू होगा. इन पुराने दोपहिया वाहनों पर भी नई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की तरह पांच लेटर ऊपर तो पांच लेटर नीचे होंगे.
जुलाई 2021 से गाड़ियों पर नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता प्रभावी होने लगेगी.

कानपुर- जुलाई 2021 से गाड़ियों पर नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता प्रभावी होने लगेगी. जबकि अप्रैल-2019 के पहले वाले सभी गाड़ियों पर सीरियल के हिसाब से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का सिलसिला जुलाई-2021 से शुरू होगा. बताते चलें कि इन पुराने दोपहिया वाहनों पर भी नई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की तरह पांच लेटर ऊपर तो पांच लेटर नीचे होंगे.

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि परिवहन अफसरों ने बताया कि एकरूपता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. उदाहरण के तौर पर किसी वाहन का नंबर यूपी-78-बीएन-3456 है तो पहली लाइन में यूपी-78बी तो दूसरी लाइन में एन-3456 होगा. वाहन नंबर की डिजीट नौ नंबर की है तो ऊपर पांच तो नीचे चार नंबर होंगे. आठ नंबर की डिजीट में चार-चार नंबर ऊपर नीचे होंगे. वाहनों के नंबरों के आखिरी में 0 या 1 नंबर है तो एसी सभी वाहनों को जुलाई तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी है.

लखनऊ: डॉ सोनिया नित्यानंद होंगी पीजीआई की नई सीएमएस

अधिकारियों ने मुताबिक जिन लोगों के पास दूसरे राज्यों के वाहन हैं या फिर दूसरे शहरों से खरीदा है, ऐसे वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा रिजर्व काउंटर खोला जाएगा. इसका प्रस्तावेदन भेज दिया गया है. मुख्यालय से रिजर्व काउंटर खोलने का फैसला होगा.

ICSE व CBSE की तरह UP बोर्ड के बच्चे बनाएंगे प्रोजेक्ट और सीखेंगे कोडिंग

लखनऊ: लोकभवन के बाहर युवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, सिविल अस्पताल में भर्ती

पुलिस चौकी में आगजनी के मामले में BJP नेता हिरासत में, समर्थकों ने किया हंगामा

यूपी में स्कूल और इंटर कॉलेज में भर्ती के लिए अब टीचर को TET देना अनिवार्य

UP: आंगनबाड़ी कर्मी चयन प्रक्रिया जारी, जानें योग्यता और कैसे आएगा मेरिट में नाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें