गंगा स्वच्छता अभियान को लगेंगे पंख, IIT कानपुर का रोबोट करेगा पानी की जांच

Prachi Tandon, Last updated: Tue, 26th Oct 2021, 6:20 AM IST
  • आईआईटी कानपुर गंगा स्वच्छता अभियान में भागीदारी देने जा रहा है. IIT का तैयार किया रोबोट अब गंगा के पानी को प्रदूषित होने से रोकने में मदद करेगा. रोबोट पानी की जांच करेगा और हमेश पानी में रहे.
आईआईटी कानपुर का रोबोट गंगा प्रदूषण रोकने में मदद करेगा.(सांकेतिक फोटो)

कानपुर. गंगा स्वच्छता अभियान में करोड़ों रुपए सफाई को लेकर लगाए गए हैं. गंगा की स्वच्छता के लिए कई तरीके अपनाए जा चुके हैं. गंगा उत्तर भारत की जीवनदायिनी के रूप में देखी जाती है. अब गंगा के स्वच्छता अभियान को पंख देने के लिए आईआईटी कानपुर का प्रयोग करने जा रहा है. आईआईटी कानपुर का बनाया रोबोड गंगा स्वच्छता अभियान को एक नई उड़ान देगा. रोबोट प्रदूषण की जांच करके मिनट-मिनट की रिपोर्ट सौंपेगा. IIT का रोबोट कानपुर के बिठुर से गंगा स्वच्छता अभियान में भागीदारी देगा. रोबोट को दिवाली के बाद से काम पर लगा दिया जाएगा.

आईआईटी कानपुर के इस रोबोट में लगे सेंसर रियल टाइम डेटा IIT में लगे कंट्रोल रूप को उपलब्ध कराएंगे और इसकी रिपोर्ट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ऑफिस भी जाएगी. IIT कानपुर के प्रोफेसर बिशाख भट्टाचार्य और उनकी टीम ने इस रोबोट को तैयार किया है. आईआईटी के मैकेनिकल विभाग के प्रोफेसर बिशाख का इस रोबोट को लेकर कहना है कि देश में पहली बार पानी की जांच करने वाला रोबोट बनाया गया है. इस रोबोट को बत्तख के आकार का बनाया गया है. यह रोबोट 80 फीसदी पानी में ही डूबा रहेगा. रोबोट सोलर एनर्जी के चार्ज होगा. रोबोट में कई तरह के सेंसर लगे हैं जो पानी सीओडी, बीओडी, पुलिस इन ऑर्गेनिक कार्बन समेत समेत कई तरह के केमिकल्स की रिपोर्ट लें. 

कानपुर: मेयर प्रमिला पांडेय ने भोजपुरी गाने पर लगाए जमकर ठुमके, वीडियो वायरल

आईआईटी प्रोफेसर के अनुसार कानपुर के बिठुर के बाद रोबोट लगाने के लिए जल्द अन्य स्थान भी मार्क किए जाएंगे. गंगा के साथ यमुना और अन्य सहायक नदियों को भी प्रदूषण मुकत करने के लिए जल्द ही कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी में ऐसे 100 फीसदी रोबोट लगाने की प्लानिंग बनाई गई है. वहीं गंगा-यमुना में गिरने वाले नालों का प्रदूषित पानी फाइटो साफ करेगा. खास तरह के पौधो नालों पर लगाए जाएंगे. पौधों से टकराने के बाद नालों का पानी साफ होगा. नगर निगम शहर के छह नालों में फाइटो पौधा लगाने जा रहा है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें