नवजात को कोरोना से बचाएगा मां का दूध, स्वास्थ्य विभाग चला रहा जागरूकता अभियान

Smart News Team, Last updated: Sun, 6th Dec 2020, 10:33 PM IST
  • स्वास्थ्य विभाग नवजात बच्चो को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है. जिसमे बतया जा रहा हैं की नवजात बच्चे के लिए माँ का पहला दूध ही बच्चे के लिए पहला टिका है और इससे बच्चे के रोध-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.
नवजात को कोरोना से बचाएगा मां का पहला दूध

कानपुर. स्वास्थ्य विभाग इन दिनों नवजात बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए जागरूक कर रहा है. इस अभियान के दौरान वह यह बता रहे है कि नवजात बच्चों के लिए माँ का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे बच्चों की रोध-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए नवजात बच्चों को माँ का स्तनपान जरूर कराए, लेकिन इस दौरान माँ का पूरा ख्याल रखे.स्तनपान के दौरान माँ मास्क लगा कर रखे. दूध पिलाने से पहले हाथों को जरूर धोए. जिससे बच्चे को किसी भी तरह का संक्रमण ना हो सके.

होमगार्ड दिवस पर CM योगी ने किया ऐलान-दिवंगत के परिवार को सरकार देगी 5 लाख रुपए

कासगंज की सीएमओ डॉ प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि नवजत को स्तन पान कराने से पहले माताओ को अपने स्तन को अच्छी तरह से साफ कर ले और मास्क पहन लें. यदि माँ अपनी तरफ से पूरी साफ सफाई रखे तो नवजात बच्चे को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सकता है. उन्होंने ने आगे कहा कि बच्चे के जन्म के एक घन्टा के अंदर माँ का गढ़ा पिला दूध जरूर पिला देना चाहिए. यही दूध नवजात बच्चे के लिए पहला टीका होता है. जो बच्चे के अंदर रोध-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. वही बच्चे के लिए सम्पूर्ण आहार होता है.

कोवैक्सीन लगवाने के लिए वॉलिंटियर्स में मची होड़, अभी तक 90 को लगी वैक्सीन

कप या कटोरी को करे सेनेटाइज

सीएमओ डॉ मारुति ने बताया कि अगर माँ स्तनपान कराने की स्थिति में ना हो तो वह बच्चे को साफ कटोरी या कप में बच्चे को दूध पिलाए. जिस कटोरी या कप से बच्चे को दूध पिलाया जा रहा हो उसे अच्छे से सेनेटाइज या धो ले. दूध निकालने से पहले हाथों को भी अच्छे से धो ले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें