UPSC में 4 बार फेल होकर भी संजीता ने नहीं मानी हार, IAS बनकर किया कानपुर का नाम

Swati Gautam, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 2:05 PM IST
  • आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा ने चार बार यूपीएससी की परीक्षा में फेल होने के बाद पांचवें ट्राई में सफलता हासिल की और ऑल इंडिया में 10वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया. संजीता मोहपात्रा ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की हुई है.
आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा. photo credit- social media

कानपूर. मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती. इसका जीता जागता उदाहरण आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा हैं. आईएएस संजिता मोहपात्रा उन सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं जो एक परीक्षा में फेल हो जाने के बाद हार मान लेते हैं या दोबारा परीक्षा पास करने की कोशिश ही नहीं करते हैं. आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा ने सबसे मुश्किल परिक्षाओं में से एक मानी जाने वाले संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम में चार बार असफल होने के बाद पांचवें ट्राई में सफलता हासिल की. इतना ही नहीं संजिता ने ऑल इंडिया में 10वीं रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया. संजिता मोहपात्रा बताया कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से की थी.

खबरों के अनुसार संजिता मोहपात्रा का जन्म ओडिशा के राउरकेला में हुआ था जहां शुरुआती पढ़ाई भी ओडिशा से ही हुई. इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया और आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की. संजिता मोहपात्रा ने कहा कि बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखा था, इसलिए उन्होंने बीटेक करने के बाद यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया तैयारी में कमी होने के कारण शुरुआती तीनों प्रयास में वे असफल हो गईं और सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली. उन्हें महसूस हुआ कि नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी संभव नहीं है इसलिए उन्होंने फिर नौकरी छोड़ने का भी निर्णय ले लिया.

Kanpur Metro: स्मार्ट कार्ड पर 10 फीसदी छूट, जानें दो स्टेशनों के बीच का किराया

यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही संजिता मोहपात्रा की शादी हो गई. काफी मुश्किलें भी आई लेकिन उन्होंने यूपीएससी के प्रति अपना जुनून कम नहीं होने दिया. उन्होंने चौथी बार परीक्षा दी जिसमें भी संजिता मोहपात्रा असफल हो गईं. लेकिन यूपीएससी के प्रति जुनून जरा भी कम न हुआ. इसके बाद संजीत मोहपात्रा ने दिन-रात मेहनत की और साल 2019 में पांचवें प्रयास में सफलता हासिल की. संजिता ने ऑल इंडिया में 10वीं रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया. उन्होंने बताया कि उन्होंने सबसे ज्यादा इंटरनेट, एजुकेशनल ऐप और NCERT किताबों पर फोकस किया और वह न्यूजपेपर नियमित रूप से पढ़ती थीं. ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी के लिए उन्होंने कुछ दिन कोचिंग भी की थी, लेकिन बाकी तैयारी के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी की.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें