अगर आपके पास आइडिया है तो आईआईटी कानपुर सालभर के देगा 6 लाख रुपये, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Oct 2020, 11:28 PM IST
आईआईटी कानपुर ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्​देश्य से बिजली क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले उपकरण को देश में बनाने स्टार्टअप की ओर पहल की है। इसके लिए युवाओं के नये नये आइडिया के अमल में लाने का भी प्लान किया जा रहा है.
आईआईटी कानपुर

यदि आप भी पॉवर सेक्टर में स्टार्टअप का सपना देख रहे है. साथ ही विद्युत फाल्ट रोकने के लिए अगर आपके पास भी कोई तरीका है तो आईआईटी कानपुर आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है. आपका आइडिया आईआईटी कानपुर को पंसद आता है तो उसके लिए आपको एक साल तक 50 हजार रुपये महीना मिल सकते है. जिससे स्टार्टअप का सपना देखने वाले युवाओं के हौसलों को बल मिलेंगा.

इस समय देश के अनेक राज्यों में विद्युत फाल्ट और लाइन के कट होने की समस्याएं विद्युत विभाग के विकास में रास्ते का रोड़ा बनके खड़ी हैं. आईआईटी कानपुर पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के सहयोग से पॉवर सेक्टर में नये कदम बढ़ाने को तैयार है. जिसके लिए स्टार्टअप का सहारा लिया जा रहा है. 

कानपुर बनेगा ग्रीन और क्लीन, वाटर एंबुलेंस से सुधरेगी बीमार पौधों की सेहत

इसमें विद्युत फॉल्ट रोकने, कम से कम लाइन का कटना, बिजली और पॉवर सेक्टर में उपयोग होने वाले सस्ते उपकरण तैयार करने का आइडिया रखने वाले को आईआईटी की ओर से एक साल तक 50 हजार रुपये महीना दिया जाएगा. आईआईटी संस्थान के ये उपाय खास तौर युवाओं को आत्मबल प्रदान करेंगे. जिससे युवा भी भविष्य को सही दिशा में ले जा सकें.

कानपुर के ईशान ने किया बड़ा काम, बनाया एप जो मास्क न लगाने वाले की देगा जानकारी

आईआईटी कानपुर वैज्ञानिक आइडिया देने वाले प्रतिभागाशाली युवाओं को काम और फंक्शन कराने में संस्थान के विशेषज्ञ सहयोग करेंगे. आईआईटी संस्थान की ओर से यह जिम्मेदारी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को मिली है. इसके साथ साथ संस्थान नये उपकरण को बनाने का भी कार्य करेगा और तैयार उत्पाद के लिए मार्केट भी मुहैया कराएगी. इसमें प्रशिक्षण और उत्पाद में विशेषज्ञों की राय भी शामिल रहेगी. आइआइटी तीन आइडिया को चयनित करेगी. आईआईटी संस्थान के ये उपाय खास तौर युवाओं को आत्मबल प्रदान करेंगे. जिससे युवा भी भविष्य को सही दिशा में ले जा सकें और देश को नये नये मुकाम पर पहुंचा सकें.

 

कानपुर: कहीं आपकी सेहत ना खराब कर दे मॉर्निंग वॉक, प्रदूषण पहुंचा खतरनाक स्तर पर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें