IIT कानपुर के छात्रों की बल्ले-बल्ले, कैंपस प्लेसमेंट में 49 को मिला करोड़ों का ऑफर

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 7th Dec 2021, 12:33 PM IST
  • IIT Kanpur campus placement: साल 2021-22 के आईआईटी कानपुर के प्लेसमेंट में सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय ऑफर में 2,74,250 अमरीकी डॉलर का ऑफर है, तो वहीं 1.2 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा घरेलू ऑफर दिया गया हैं. पहले चार दिन में 49 छात्रों को करोड़ों का पैकेज ऑफर किया गया है जो पिछले साल के मुकाबले कही ज्यादा है.
आईआईटी कानपुर के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट में मिला करोड़ों का पैकेज.( प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर, (एजेंसी). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर(IIT Kanpur) के 49 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के सीजन 2021-22 में देश विदेश की जानी मानी कंपनियों से एक करोड़ रुपए से ज्यादा की सालाना सैलरी का ऑफर मिला है. एक दिसंबर को सीजन की शुरुआत करते हुए आईआईटी कानपुर को को चार दिन में कुल 940 प्रस्ताव मिले है जिसमें 773 को स्वीकार कर लिया गया. मिली जानकारी के अनुसार, सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय ऑफर में 2,74,250 अमरीकी डॉलर का ऑफर है तो वहीं घरेलू में 1.2 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया है. प्लेसमेंट में इतना बड़ा ऑफर मिलने के बाद छात्रों में खुशी का माहौल है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस सीजन में अब तक एक्सट्रिया, ईएक्सएल, ग्रेविटॉन, गोल्डमैन सैचस, आईसीआईसीआई बैंक, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट,  ओला, रूब्रिक, सैमसंग, क्वाडआई, उबर जैसे शीर्ष कंपनियों ने प्लेसमेंट में हिस्सा लिया है. जिसमें संस्थान के 49 छात्रों को एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज मिला है. चौथे दिन तक संस्थान को 47 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए. यह पिछले वर्ष की तुलना में 150 फीसदी की एक बड़ी छलांग है, पिछले साल चौथे दिन के अंत तक कुल 19 अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए थे. वहीं इस बार तीसरे दिन के अंत में 665 ऑफ़र किए गए. चौथे दिन के अंत में कोर सेक्टर की कंपनियों में 109 ऑफर थे, जो 97 छात्रों को दिए गए. साथ ही 16 स्टार्टअप्स ने चार दिनों 45 नौकरियों की पेशकश की है. अब तक 216 कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है.

कानपुर: मिड-डे मील की सब्जी में गिरी छिपकली! खाना खाते ही 8 बच्चों की हालत बिगड़ी

संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, कि आईआईटी कानपुर को अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और विश्वास के संस्थान के रूप में जाना जाता है. यही वह भरोसा है जो साल-दर-साल दुनिया भर से शीर्ष नियोक्ताओं को संस्थान की ओर खींचता है. इस साल हम अब तक जो नई ऊंचाइयां देख रहे हैं, वह इस बात का संकेत है कि महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, संस्थान और उसके छात्रों पर बढ़ते भरोसे के कारण दुनिया भर के नियोक्ताओं द्वारा अच्छे ऑफर दिये गए हैं. हम आश्वस्त और आशान्वित हैं कि हम शेष सीज़न का भी उच्च स्तर पर अंत करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें