IIT कानपुर में शुरू होने जा रहा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑनलाइन कोर्स, ऐसे करें आवेदन

Priya Gupta, Last updated: Wed, 22nd Sep 2021, 12:34 PM IST
  • IIT कानपुर ने इच्छुक छात्रों और पेशेवरों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है जिसके लिए आवेदन मंगवाएं है. इस कोर्स को 6 सप्ताह में पूरा किया जाएगा.
IIT कानपुर में शुरू होने जा रहा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑनलाइन कोर्स

कानपुर: IIT कानपुर ने इच्छुक छात्रों और पेशेवरों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है जिसके लिए आवेदन मंगवाएं है. इस कोर्स को 6 सप्ताह में पूरा किया जाएगा. कोर्स में प्रतिभागियों को artificial intelligence कंप्यूटर सिस्टम के निर्माण के लिए  तकनीकों की समझ और समस्याओं के लिए artificial intelligence कैसे लागू किया जाता है इसके बारे में बताया जाएगा. पाठ्यक्रम में औपचारिक तर्क, तर्क के प्रकार, तर्क प्रणाली के गुण, प्रस्ताव तर्क, वाक्य रचना, शब्दार्थ, और प्रवेश और मॉडल का परिचय शामिल है.

कोर्स के पूरा होने पर, प्रतिभागियों को ऑनलाइन सीखने की पूरी अवधि में बेहतर सीखने के लिए असाइनमेंट भी दिए जाएंगे.  जाएगा. सभी असाइनमेंट को पूरा करने और मूल्यांकन पास करने वाले छात्रों को ही आईआईटी कानपुर में ई एंड आईसीटी एकैडमी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जो कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और संस्थान की एक संयुक्त पहल है. संस्थान का कहना है कि जो छात्र कोर्स पूरा नहीं करेंगे या बीच में ही छोड़ देंगे, उन्हें कोई सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर IIT कानपुर ऑनलाइन कोर्स कौन ले सकता है?

जो छात्र कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित व्यावसायिक ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर हैं. आईटी पेशेवर, जो artificial intelligenceसीखकर नए कौशल हासिल करना चाहते हैं या अपने मौजूदा कौशल में सुधार करना चाहते है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर IIT कानपुर ऑनलाइन कोर्स क्या कवर करेगा?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है: कुछ परिभाषाएं?

क्या मशीनें सोच सकती हैं?

अंकगणित (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित) क्या है?

प्रतिनिधित्व और तर्क में कुछ बुनियादी विचार क्या हैं?

ज्ञान प्रतिनिधित्व और तर्क का परिचय

ज्ञान प्रतिनिधित्व और तर्क में कुछ और विचार क्या हैं?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास क्या है?

भौतिक प्रतीक प्रणाली परिकल्पना क्या है?

इंटेलिजेंस एजेंटों की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं क्या हैं?

औपचारिक तर्क का परिचय

प्रस्तावक तर्क: भाषा, शब्दार्थ और तर्क.

ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को IIT कानपुर की E&ICT अकादमी की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. पाठ्यक्रम की लागत 4237 रुपये प्लस जीएसटी है और इसे पूरी तरह से ऑनलाइन वितरित किया जाएगा. जो लोग पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें