अब घर और इंडस्ट्री में कम खपत होगी LPG गैस, IIT कानपुर ने बनाया विशेष बर्नर

Smart News Team, Last updated: Fri, 15th Jan 2021, 8:25 AM IST
  • आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने घर और इंडस्ट्री में अधिक खपत हो रही एलपीजी गैस का निदान निकाल लिया है. उन्होंने ने इसके लिए एक विशेष तरह के बर्नर को तैयर किया है. जिससे 15 से 20 दिन चलने वाला सिलेंडर अब 20 से एक महीने तक चल सकेगा.
आईआईटी कानपुर व एनआइटीटीटीआर कोलकाता के निदेशक प्रो. डीपी मिश्र

कानपुर. घर और इंडस्ट्री में गैस की अधिक होती खपत को देखते हुए कानपुर आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक विशेष प्रकार का बर्नर बनाया है.अब तक जो सिलेंडर 15 दिन चलता था वह अब 20 से एक महीने तक चलेगा. इस बर्नर से एलपीजी या सीएनजी का खर्च आधे से भी कम हो जाएगा. वहीं इस बर्नर का आईआईटी के वैज्ञानिकों ने पेटेंट भी कर लिया है. इस बर्नर के इजात करने के बारे में आईआईटी कानपुर व एनआइटीटीटीआर कोलकाता के निदेशक प्रो. डीपी मिश्र ने बताया कि ईंधन की बढ़ती हुई खपत और कम उपलब्धता को देखते हुए इसका निर्माण किया गया है.

इसके साथ ही उन्होंने ने आगे बताया कि इसका निर्माण करके ईंधन संरक्षण भी होगा. इस विशेष बर्नर को बनाने के लिए टीम ने दो सालों तक लम्बा रीसर्च किया है. वहीं इसकव माध्यम से अब गैस की खपत को कम किया जा सकेगा, क्योकि अभी तक जितने ने भी बर्नर आते है उनमे सिर्फ फ्यूल की लाइन ही होती है. जिससे कार्बन अधिक जम जाता है.

खुशखबरी! क्लास 10 से ऊपर के स्टूडेंट्स के बैंक खातों में इस दिन से जाएगी छात्रवृत्ति

इसके साथ ही प्रोफेसर डीपी मिश्र इस बर्नर के बारे में बताया कि इस बर्नर में 32 होल बनाए गए है और इनके बीच मे एक एयर लाइन भी बनाई गई है. जिससे कार्बन काफी कम बनेगा. साथ ही बर्नर से निकलने वाली खतरनाक गैसें भी कम होगी. वहीं इसके कीमत के बारे में उन्होंने ने बताया कि ये बाजार में 400 से 500 रुपए में उपलब्ध होगा. साथ ही इसे बाजार में लाने के लिए कई उद्यमियों से बात चल रही है.

विभाग के ही अफसर निकले भ्रष्ट तो CBI ने अपने अधिकारियों के आवासों पर की छापेमारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें