IIT कानपुर नौकरीपेशा लोगों के लिए लाया ई-मास्टर कोर्स, मिलेगी ऑनलाइन ट्रेनिंग

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 3:37 PM IST
  • कानपुर आईआईटी ने अब प्रोफेशनल लोगों के लिए ई मास्टर कोर्स शुरू किए हैं. इन कोर्स में नौकरीपेशा लोग ट्रेनिंग लेंगे. आईआईटी चार कोर्स शुरू करने जा रहा है. इन कोर्स के लिए लोगों को कैंपस नहीं आना होगा, सभी कोर्स ऑनलाइन क्लास के माध्यम से चलेंगे.
नौकरीपेशा लोगों को कानपुर IIT करा रहा ये ई मास्टर कोर्स, मिलेगी ऑनलाइन ट्रेनिंग

कानपुर. कानपुर आईआईटी नौकरीपेशा युवाओं को उनके प्रोफेशन से जुड़े कोर्स में ई मास्टर कोर्स करवाने की तैयारी कर रहा है. इस जरिए आईआईटी उन युवाओं को ट्रेनिंग देना जो जॉब करते हैं. इससे वो अपने प्रोफेशन में और आगे जा सकेंगे. आईआईटी चार कोर्स में ई मास्टर कोर्स कराने जा रहा है. जिसमें साइबर सिक्योरिटी, कम्युनिकेशन सिस्टम, कमोडिटी मार्केट्स एंड रिस्क मैनेजमेंट और पॉवर सेक्टर रेग्यूलेशंस, इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट शामिल हैं. इन सभी कोर्स के लिए कैंपस नहीं आना होगा, इसकी क्लासेज ऑनलाइन होंगी.

26 अक्टूबर कर सकेंगे अप्लाई

इन कोर्स के लिए 26 अक्टूबर से अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए 1500 रुपये एप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी. एडमिशन एप्लिकेशन फॉर्म, इंटरव्यू और इंट्रेस एग्जाम के आधार पर होगा. इसके लिए गेट स्कोर की जरुरत नहीं है. कैंडिडेट ई-मास्टर प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट emasters.iitk.ac.in पर जाकर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें,उसके बाद सभी डिटेल भरने के बाद फीस जमा करके जरूरी डॉक्यूमेंट अपलो करके फॉर्म सबमिट करें.

यूपी धर्मांतरण मामलाः IAS इफ्तिखारुद्दीन ने कराए थे कई धर्मांतरण, परिवारों की तलाश कर रही SIT

ग्रेजुएशन में 55 फीसदी नंबर और दो साल का अनुभव जरूरी

इन कोर्स के सिलेबस में 60 क्रेडिट और 12 मॉड्यूल होंगे. इसमें एडमिशन के लिए कैंडिडेट को कम से कम दो साल काम करने का अनुभव और ग्रेजुएशन में 55 फीसदी नंबर जरूरी होंगे. इस कोर्स को एक से तीन साल के अंदर पूरा करना होगा.

मनीष गुप्ता हत्याकांड: पत्नी बोलीं- मेरे पति के हत्या के सभी आरोपियों को मिले फांसी की सजा

पहले साल एडमिशन लेने पर फीस में मिलेगी दो लाख की छूट

जानकारी अनुसार, पहले साल एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट को 2 लाख रुपये की फीस में छूट मिलेगी. साथ ही उन्हें ऑनलाइस क्लास के साथ 15 दिन कैंपस विजिट भी कराया जाएगा. कोर्स की ऑनलाइन क्लास जनवरी 2022 से शुरू होंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें