आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने नेत्रहीन लोगों के लिए बनाई टच सेंसिटिव घड़ी, जानिए खासियत

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Apr 2021, 2:21 PM IST
  • आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने दृष्टिबाधित लोग के लिए एक ऐसी घड़ी का निर्माण किया है. जिसमें कंपन की मदद से नेत्रहीन लोग समय का आसानी से पता लगा सकेंगे. प्रो. पांडा ने घड़ी को पेटेंट करा लिया है. 
आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने नेत्रहीनों के लिए बनाई स्पेशल घड़ी.( सांकेतिक फोटो )

कानपुर: आंखो से दिव्यांग लोगों को समय पता लगाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. दिव्यांग लोग समय के लिए ऑडियो घड़ियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वह तरीका इतना कारगर साबित नहीं होती. इस समस्या को दूर करने के लिए आईआईटी कानपुर( IIT Kanpur ) के प्रोफेसर ने एक ऐसी घड़ी का निर्माण किया है जिसको छूने से कंपन पैदा होगा. नेत्रहीन व्यक्ति कंपन से समय का पता लगा सकेंगे. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि आईआईटी प्रोफेसर और शोधार्थी टच सेंसिटिव और हैप्टिक वॉच के साथ तकनीक को नए मुकाम पर ले जा रहे है. इससे दृष्टिबाधित लोगों का जीवन आसान होगा.

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा ने अपने साथी विश्वराज श्रीवास्तव के साथ मिलकर टच सेंसिटिव वॉच फॉर द ब्लाइंड एंड विजुअली इम्पेयर्ड का निर्माण किया है. प्रोफेसर पांडा से मिली जानकारी के अनुसार, घड़ी में 12 कंपन सकेतक लगाए गए है, जो एक से लेकर 12 तक की जानकारी देंगे. जैसे- घड़ी में 2 बजकर 15 मिनट का समय हुआ है तो 2 का संकेतक लंबी देर तक कंपन होगा और 15 मिनट के लिए 3 वाली संकेतक में छोटा कंपन होगा. इससे पता लगाया जा सकेगा कि घड़ी में 2 बजकर 15 मिनट हुआ है.

कानपुर पुलिस की नई पहल, कार को बार बनाने वालों के तोते उड़ाने के लिए किया ये काम

प्रोफेसर पांडा ने बताया कि घड़ी का पेटेंट कर लिया गया है. लेकिन अभी इसकी कीमत तय नहीं की गई है. प्रोफेसर ने कहा कि इस नई तकनीक से नेत्रदीन लोगों को समय जानने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने इस तकनीक की तारीफ की है. उन्होंने कहा, कि इस तकनीक से लोगों का जीवन आसान होगा.

कोरोना पर सपा के अखिलेश ने योगी सरकार को घेरा, कहा- सरकार लापरवाह है

वैश्विक स्तर पर संस्‍कृत नगरी के तौर पर जाना जाएगा वाराणसी, जानें डिटेल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें