IIT कानपुर का दावा- नदी में बहाए शवों का धुल सकता है कोरोना लेकिन नहीं होगा नष्ट

Smart News Team, Last updated: Mon, 17th May 2021, 9:44 AM IST
  • आईआईटी कानपुर की स्टडी में खुलासा हुआ है कि पानी में कोरोना संक्रमण से मौत के बाद शवों का वायरस तो धुल सकता है, लेकिन वह पूरी तरह से नष्ट नहीं हो सकता. केन्द्र सरकार ने आईआईटी कानपुर को नदियों में शव प्रवाहित करने से पड़ने वाले प्रभाव का पता लगाने की जिम्मेदारी सौंपी है. इस बीच यूपी सरकार ने तत्काल शवों को नदियों में प्रवाहित करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.
IIT कानपुर की एक नई स्टडी में इस बात का पता चला है.

कानपुर- गंगा नदी में लगातार शवों के मिलने की खबरें सामने आ रही है. गंगा में लावारिश हालत में शवों को बहाना और उसके किनारे शवों को दफनाना दोनों ही नुकसानदेह है. दरअसल, आईआईटी कानपुर इस मामले पर शोध पर रहा है कि गंगा में और उसके किनारे पर मिल रहे शव अगर कोरोना संक्रमितों के हैं तो नदी की मिट्टी पर कितना नकारात्मक असर पडे़गा.

आईआईटी कानपुर की स्टडी में खुलासा हुआ है कि पानी में कोरोना संक्रमण से मौत के बाद शवों का वायरस तो धुल सकता है, लेकिन वह पूरी तरह से नष्ट नहीं हो सकता. केन्द्र सरकार ने आईआईटी कानपुर को नदियों में शव प्रवाहित करने से पड़ने वाले प्रभाव का पता लगाने की जिम्मेदारी सौंपी है. इस बीच यूपी सरकार ने तत्काल शवों को नदियों में प्रवाहित करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि इसे रोकने के लिए पुलिस ने नदी किनारे गश्त भी बढ़ा दी है.

कानपुर में ब्लैक फंगस जैसे लक्षण के बाद हैलट अस्पताल में एक युवक भर्ती

आईआईटी कानपुर ने अपनी स्टडी में पाया कि राज्य के कई हिस्सों में गंगा किनारे जो शव मिल रहे हैं इससे मिट्टी और पानी दोनों दूषित हो सकते हैं. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर और स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन के सलाहकार विनोद तारे ने बताया कि हम शवों के विसर्जन और पानी और मिट्टी पर उनके प्रभाव पर स्टडी करने जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस मुद्दे पर एनएमसीजी स्तर पर चर्चा की गई है.

पेट्रोल डीजल 17 मई का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में नहीं बढ़े तेल के दाम

कानपुर में मिले नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकिन उनपर लेबल असली

कानपुर में महिला डॉक्टर ने आठवीं मंजिल से कूदकर दी जान, जांच में जुटी पुलिस

सपा नेताओं ने लगाई इजरायल-फिलीस्तीन लड़ाई से जुड़ी होर्डिंग, लोगों के विरोध पर हटी

शिक्षक संघ की मांग- पंचायत चुनाव के दौरान मरने वाले टीचरों को मिले ये सुविधाएं

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें