कोरोना को लेकर IIT कानपुर की स्टडी ने बढ़ाई टेंशन, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 10:28 AM IST
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि एक कोरोना मरीज से संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है. यह संख्या फरवरी में शून्य से नीचे थी, जो अब बढ़कर 1.25-1.30 तक पहुंच गई है. वहीं दूसरे मॉडल में बताया गया है कि महाराष्ट्र और देश में केस 15 अप्रैल तक बढ़ते रहेंगे. हालांकि, अच्छी खबर है कि अप्रैल के बाद गिरावट शुरू होगी.
रिपोर्ट की मानें तो 15 अप्रैल तक महाराष्ट्र समेत देश भर में कोरोना के केस बढ़ते रहेंगे. (प्रतिकात्मक फोटो)

कानपुर. देश भर में कोरोना का सेकेंड वेब जारी है. इस बीच आईआईटी कानपुर की रिपोर्ट ने टेंशन बढ़ा दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एक कोरोना मरीज से संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है. यह संख्या फरवरी में शून्य से नीचे थी, जो अब बढ़कर 1.25-1.30 तक पहुंच गई है. वहीं दूसरे मॉडल में बताया गया है कि महाराष्ट्र और देश में केस 15 अप्रैल तक बढ़ते रहेंगे. हालांकि, अच्छी खबर है कि अप्रैल के बाद गिरावट शुरू होगी.

भारत सरकार की तरफ से जारी होने वाले डेटा के आधार पर प्रफेसर महेंद्र वर्मा बताते हैं कि फरवरी में री-प्रोडक्शन वैल्यू शून्य से नीचे थी. यानि, इसका मलतब यह था कि कोविड का असर न्यूनतम था. धीरे से इसमें बढ़त शुरू हुई और अब ये 1.25-1.30 के खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है. महाराष्ट्र, पंजाब, आंध्र प्रदेश में यह दर सबसे ज्यादा है उत्तर प्रदेश में भी रीप्रॉडक्शन वैल्यू में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बताते चलें कि फर्स्ट वेब में एक दिन में अधिकतम 97 हजार 500 केस रेकॉर्ड किए गए थे. प्रोफेसर वर्मा आगे बताते हैं कि राहत की बात यह है कि दूसरी लहर में वायरस म्यूटेट होकर कमजोर पड़ा है. लोग मास्क के साथ दूरी बनाकर रखें और वैक्सीन लगवाएं तो इस बढ़त को काफी हद तक थामा जा सकता है. आईआईटी कानपुर के साइबर सिक्यॉरिटी हब के प्रोग्राम डायरेक्टर मणींद्र अग्रवाल के अनुसार, महाराष्ट्र अगले दो हफ्ते में पीक पर होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें