रेल दुर्घटना को रोकने के लिए IIT कानपुर करेगा रेलवे के लिए रिसर्च

Smart News Team, Last updated: 24/09/2020 12:01 PM IST
रेलवे के क्षेत्र में शोध कार्य के लिए एमओयू का हस्तांतरण रेलवे मंत्रालय के प्रमुख कार्यकारी निदेशक (टीएंड एमपीपी) अलका अरोड़ा मिश्रा और आईआईटी के डीन प्रो. ए.आर हरीश की बीच किया गया. तकनीकी क्षेत्रों में आईओटी, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, नेटवर्क कंट्रोल और स्टाफ प्रशिक्षण करने की सुविधा भी होगी.
भारतीय रेल (फाइल रेल)

कानपुर. रेलवे ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के साथ एमओयू को बढ़ाया गया है. रेलवे का उद्देश्य है कि रेलवे के क्षेत्र में शोध कार्य किये जाए और रेलवे के संसाधनों का इस्तेमाल में कुशलता के साथ किया जाऐ.ट्रेनों की दुर्घटनाओं को रोकने और लेटलतीफी को कम करने के लिए काम किया जाएगा. साथ ही रेलवे कोशिश की है कि कला क्षेत्र में बढावा मिले. इस एमओयू को रेलवे मंत्रालय के प्रमुख कार्यकारी निदेशक (टीएंड एमपीपी) अलका अरोड़ा मिश्रा और आईआईटी के डीन प्रो. ए.आर हरीश की बीच किया गया. इस मौके पर आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करंदीकर और रेलवे के सीईओ विनोद कुमार यादव भी उपस्थित थे. 

इस मौके पर प्रो. अभय करंदीकर ने इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंसर नेटवर्क, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल सुरक्षा में अत्याधुनिक तकनीकों के विकास के लिए भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के संदर्भ में इस सहयोग के महत्व पर बात की.उन्होंने भारतीय रेलवे के लिए प्रासंगिकता के डोमेन क्षेत्रों में आईआईटी-कानपुर में संबंधित अनुसंधान और विकास गतिविधियों के बारे में बताया. प्रो करंदीकर ने कहा कि इस एमओयू में इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव, लोकोमोटिव कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सिस्टम, ट्रैक्शन इंस्टॉलेशन, कंडीशन-बेस्ड मॉनिटरिंग, सिग्नल प्रोसेसिंग, पावर एंड व्हीकल कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक्स, ड्राइवर इंटरफेस सिस्टम्स, ट्रेन लेवल सेंसर नेटवर्क्स का उपयोग कर ट्रैक को सुरक्षित करने की सुविधा होगी. 

कानपुर में हल्की बारिश से मौसम हुआ सुहाना, उमस भरी गर्मी से राहत

आईआईटी-कानपुर और केंद्रीय रेलवे अनुसंधान (सीआरआर) के माध्यम से तकनीकी क्षेत्रों में आईओटी, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, नेटवर्क कंट्रोल और स्टाफ प्रशिक्षण करने की सुविधा भी होगी. वर्तमान में सीआरआर आईआईटी-कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में अपनी प्रशासनिक इकाई है. इसलिए उसे लोको रिसर्च और प्रोपल्शन टेक्नोलॉजी, ट्रैक्शन इंस्टॉलेशन व अन्य संबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स के व्यापक अनुसंधान डोमेन को सौंपा गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें