IIT कानपुर इंडो-अमेरिका रिसर्च से बनाया एनर्जी स्टोरेज सिस्टम, बिजली की होगी बचत

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 12:21 AM IST
  • आईआईटी कानपुर ने इंडो-यूएस प्रोजेक्ट के तहत एक एक थर्मल एनर्जी स्टोरेज क्षमता का उद्घाटन किया. इसकी क्षमता प्रति घंटा 775 टन टीआर-एचआर है। इससे भवानो में लगने वाले एयर कंडीशनर का लोड कम होगा.
आईआईटी कानपुर बनाया एनर्जी स्टोरेज सिस्टम

कानपुर आईआईटी ने इंडो-यूएस प्रोजेक्ट के तहत नव निर्मित थर्मल एनर्जी स्टोरेज क्षमता का उद्घाटन किया गया. इसका उद्घाटन आईआईटी के निदेशक अभय कारिंदकर ने कैंपस के अंदर किया. इस एनर्जी स्टोरेज की क्षमता करीब 775 टन प्रति घंटा है. इसके जरिए किसी भी भवन का एसी लोड कम किया जा सकता है. इस आईआईटी में इन्वॉयरेंमेंटल भवन में लगाया गया है जहाँ पर एयर कंडीशनिंग लोड करीब 150 टन तक का है.

एक संयुक्त भारत-अमेरिका परियोजना का नेतृत्व वर्तमान में आईआईटी कानपुर कर रहा है. इस पुरे प्रोजेक्ट को भारत और अमेरिका के विज्ञान और प्रौद्योगिकी फोरम नै दिल्ली का जरिए संचालित किया जा रहा है. यही फोरम इस प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता भी दे रहा है. आईआईटी कानपुर में चल रहे इस प्रोजेक्ट के तहत पांच पायलेट प्रोजेक्ट को लगाया जाएगा. अगर बात करे भविष्य की तो ऐसे प्रोजेक्ट्स से अत्यधिक बिजली बचाई जा सकती है.

60 लाख पेंशनर्स को दीवाली गिफ्ट देने की तैयारी में मोदी सरकार, ये है प्रस्ताव

इस तकनीक के जरिए भवनों में उपयोग किए जाने वाले एयर कंडीशनर के लोड को कम किया जा सकता है, साथ ही पिक बिजली की मांग को भी. यह थर्मल स्टोरेज सिस्टम को एयर कंडीशनर के रूप में उपयोग किया जाएगा. इसका तापमान -4 डिग्री सेल्सियत तक प्राप्त किया जा सकता है और ये 10 घंटे में 77.5 टीआर टन तक का ही लोड लेता है. इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्ट सिटी और डेटा सेंटर में किया जा सकता है.

आईआईटी का शोध,वाहनों का घनत्व बढ़ने से गंभीर हो गया प्रदूषण

इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अंकुश शर्मा के साथ प्रोफेसर एससी श्रीवास्तव, प्रोफेसर शांतनु मिश्रा कर रहे है. मुकलि रूप से इस प्रोजेक्ट पर कार्य आईआईटी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के शिव कुमार सिंह, रिसर्च इस्टैब्लिशमेंट अधिकारी एवं विनय कुमार तिवारी प्रोजेक्ट इंजीनियर, संस्थान निर्माण विभाग से आदि लोग मौजूद थे.

यूपी में अब नहीं रुलाएंगे महंगी प्याज के दाम, कालाबाजारी पर एक्शन में योगी सरकार

दिवाली पर रेलवे भी निकाल रहा दीवाला, स्पेशल ट्रेनों का 30 फ़ीसदी बढ़ाया

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें