कानपुर: 20,000 डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में दी जाएगी कोविड वैक्सीन

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 6:30 PM IST
शहर में लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए 21 यूनिटों ने कमान संभाल ली है. वैक्सीनेशन देने के लिए 11 यूनिटें को शहरी क्षेत्रों में लगाया गया है और करीब 10 यूनिट को ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात किया गया है.
शहर में पहले चरण में 20 हजरा स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टरों को दी जाएंगी वैक्सीन

कानपुर: कोरोना वैक्सीन को लेकर शहर में शासन स्तर से नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया. फिर तुरंत फैसला लेते हुए करीब 21 यूनिटों का गठन भी कर दिया गया है. जिसके तहत 11 यूनिट शहरों में और 10 टीमों को ग्रामीण क्षेत्र में भेजा जाना है. बता दें कि यह टीमें वैक्सीनेशन की मॉनीटरिंग में अहम भूमिका निभाने वाली हैं. इन्हें अभियान के तहत कोर टीम का दर्जा दिया गया है. इसके अलावा ये टीमें लगातार सेंट्रल कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगी.

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तेजी पकड़ ली है. वहीं, टीमों की जिम्मेदारी बढ़ने के कारण गली मोहल्लों और ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित तीसरे चरण को लेकर भी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. वैक्सीनेशन 50 से ऊपर आयु वाले लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स को यह दी जानी है. इसके साथ ही वैक्सीनेशन के लिए बनी 100 टीमों की ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है. मिली सूचना के द्वारा शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग टीमें काम करने वाली हैं.

कानपुर- विरोध के बीच शहर के नए काजी के नाम का ऐलान, बरेलवियों का करेंगे नेतृत्व

वहीं, पहले चरण में 20 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और डॉक्टरों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इन्हें लगने के 10 दिन बाद ही फ्रंट लाइन वर्करों को इसकी डोज़ दी जाएगी. बीती शनिवार को शासन स्तर से अधिकारियों ने वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग कर 28 तक तैयारियों को पूरा करने के लिए कहा है. कोल्ड चेन रूम में पहले चरण का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है. दूसरा ट्रायल सोमवार और मंगलवार को पूरा करा जाएगा. वैक्सीनेशन प्रक्रिया को लेकर सीएमओ डॉ. अनिल कुमार मिश्रा ने कहा है कि जल्द से जल्द बेसिक हेल्थ वर्करों को ट्रेनिंग दिए जाने के निर्देश मिले हैं.

कानपुर में गुंडागर्दी, जमीन विवाद में पुलिस के सामने फायरिंग, जमकर चली गोलियां

न्यूनतम अवधि पूरी ना करने वाले शिक्षकों के निरस्त होंगे ट्रांसफर के आवेदन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें