सावधान! अब नहीं बचा पाएंगे टैक्स, पति की इनकम में ही जुड़ेगी पत्नी की आय

Smart News Team, Last updated: Sat, 27th Feb 2021, 9:13 PM IST
  • कानपुर के सिविल लाइंस के बार कक्ष में शुक्रवार को इनकम टैक्स बार का सेमिनार हुआ. जिसमें मुख्य वक्ता आयकर एक्सपर्ट तनुश्री द्विवेदी ने कहा कि कोई करदाता अपनी चल या अचल संपत्ति अपनी पत्नी को बिना उचित प्रतिफल के ट्रांसफर करता है तो उस संपत्ति से होने वाली आय पति की आमदनी में जुड़ेगी.
कानपुर के सिविल लाइंस के बार कक्ष में इनकम टैक्स बार सेमिनार हुआ. प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर. इनकम टैक्स से बचने के लिए जो लोग अपने पत्नी और नाबालिग बच्चों के नाम पर निवेश करते हैं, अब ऐसा करने पर फायदा नहीं होगा. इसके लिए क्लबिंग ऑफ इनकम का नियम लगेगा. जिसमे अपनी आय को दूसरे की आय दिखाते हैं तो उससे होने वाली इनकम उसकी आमदनी में ही जुड़ेगी. ये जानकारी कानपुर इनकम टैक्स बार के सेमिनार के मुख्य वक्ता आयकर एक्सपर्ट तनुश्री द्विवेदी ने दी.

कानपुर के सिविल लाइंस के बार कक्ष में शुक्रवार को हुए इनकम टैक्स बार के सेमिनार में तनुश्री द्विवेदी ने कहा कि बिना किसी उचित कारण के आप अपनी इनकम को दूसरे की आमदनी में दिखाते हैं तो आयकर विभाग आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है. उन्होंने बताया कि अगर कोई करदाता अपनी चल या अचल संपत्ति अपनी पत्नी को बिना उचित प्रतिफल के ट्रांसफर करता है तो उस संपत्ति से होने वाली आय पति की आमदनी में जुड़ेगी.

कानपुर के रूरा में ग्रामीणों ने किया टूटी पुलिया का निर्माण, विभाग ने भेजा नोटिस

आयकर एक्सपर्ट तनुश्री ने कहा कि जब आयकर की गणना की जाएगी तो पति को टैक्स देना होगा. उन्होंने बताया कि अगर पति की फर्म में उसकी पत्नी किसी भी प्रकार का लाभ जैसे सैलरी, कमीशन, फीस और किसी तरह कैश और लाभ मिल रहे हैं तो वो आय उसके पति की इनकम में ही जोड़ी जाएगी.

कानपुर में लड़के ने की अपने रूम पार्टनर की हत्या, आरोपी फरार

सेमिनार में तनुश्री द्विवेदी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपनी संपत्ति बहू के नाम कर देता है तो उस संपत्ति से होने वाली आय पुत्रवधू की नहीं मानी जाएगी बल्कि ट्रांसफर करने वाले की आय में ही जोड़ी जाएगी. इस सेमिनार में उपाध्यक्ष शिवमंगल जौहरी, महामंत्री संजय कुमार गुप्ता और चेयरमैन बीएम द्विवेदी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें