LPG गैस सिलेंडर में नया झटका, अब बिना सब्सिडी मिलेंगे फाइबर वाले सिलेंडर, गैस भी कम

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 1st Sep 2021, 1:09 PM IST
  • दीवाली से पहले इंडियन ऑयल कंपनी कानपुर समेत पूरे प्रदेश में फाइबर सिलेंडर की शुरुआत करने जा रही हैं. इन सिलेंडरों में पुराने सिलेंडरों की अपेक्षा कम गैस आएगी और इनके दाम भी उनसे अधिक होंगे. वहीं, ऑयल कंपनी इन सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी भी नहीं देंगी. हालांकि यह सिलेंडर पुराने सिलेंडर से हल्के व ज्यादा स्टाइलिश होंगे.
जल्द मिलेंगा फाइबर गैस सिलेंडर.( प्रतीकात्मक तस्वीर )

कानपुर. एक तरफ देश-प्रदेश में लगातार लोग एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर इंडियन ऑयल के नए फाइबर के सिलेंडर नई दिक्कत लेकर आ रहे हैं. फाइबर के इन सिलेंडरों में गैस कम आने के साथ इनका दाम भी ज्यादा होगा. साथ ही कंपनी इस सिलेंडर में सब्सिडी नहीं दे रही है. इंडियन ऑयल के सेल्स मैनेजर सत्यम मिश्रा ने बताया कि कानपुर समेत पूरे प्रदेश में इस सिलेंडर की शुरुआत दीवाली से पहले करने की तैयारी की जा रही है. पूरी रूपरेखा बना ली गई है. जल्द इसे लॉच किया जाएगा.

आएगी 5 और 10 किलो गैस, सिक्योरिटी दोगुनी

इन फाइबर सिलेंडर में अभी दो तरह के सिलेंडर आ रहे हैं. जिनमें एक में 5 किलो और दूसरे में 10 किलो गैस आएगी. इसके लिए आपको कंपनी को 3350 रुपये सिक्योरिटी मनी देनी होगी. वहीं, सामान्य सिलेंडर में 14.2 किलो गैस आती है और इसके लिए उपभोक्ता को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 1450 रुपये देना होता है. वहीं, यदि सामान्य सिलेंडर का उपभोक्ता फाइबर सिलेंडर लेना चाहता है तो वो 1900 रुपये और जमा करके फाइबर सिलेंडर ले सकेगा.

अब 1000 के करीब पहुंचे LPG सिलेंडर के दाम, जानें अपने शहर में गैस के नया रेट

नए उपभोक्ता के पास होगा दोनों सिलेंडर का विकल्प

एलपीजी गैस सिलेंडर के नए उपभोक्ता जो नए सिलेंडर के अनुसार सिक्योरिटी मना जमा करेंगे, उनको दोनों सिलेंडर लेने की सुविधा होगी. उपभोक्ता बुंकिंग के दौरान फाइबर या सामान्य जो सिलेंडर लेना होगा उसे चुन सकेंगे, लेकिन फाइबर सिलेंडर लेने पर उपभोक्ता को सब्सिडी नहीं मिलेगी.

फाइबर सिलेंडर पुराने से 50 फीसदी होगा हल्का

फाइबर सिलेंडर सामान्य लोहे के सिलेंडर से करीब 50 फीसदी हल्का होगा. इसमें आग लगने का खतरा भी कम होगा, क्योंकि यह फाइबर का होने की वजह से फटने की बजाय पिघल जाएगा. वहीं, इस सिलेंडर के बीच में कुछ एरिया पारदर्शी भी होगा, जिससे आप डिलीवरी के समय देख सकेंगे कि पूरी गैस है या नहीं और समय-समय पर गैस की वर्तमान स्थिति भी जान सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें