IBP बैंक से जुड़कर होगा रोजगार, डाकघर की तरह इंडियन पोस्ट बैंक में भी मिलेगी एजेंट फ्रेंचाइजी

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 4:23 PM IST
  • शहर के बड़ा चौराहा स्थित इंडियन पोस्ट बैंक ने लोगों को रोजगार देने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है. डाकघर के एजेंट व प्राइवेट बैंकों के आउटलेट की तरह ही इंडियन पोस्ट बैंक ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को आसानी से सुविधा देने के लिए यह सुविधा शुरू की है.
(प्रतिकात्मक फोटो)

कानपुर. इंडियन पोस्ट बैंक (आइपीबी) में भी डाकघर में एजेंट की तर्ज पर अपनी फ्रेंचाइजी दे रही है. बता दें कि अब तक यह सुविधा महज डाकघर की बचत बैंक और अन्य प्राइवेट बैंक में ही मिल रही थी. यह सुविधा शुरू होने के बाद आइपीबी से जुड़कर लोग रोजगार कर सकते हैं. दरअसल, शहर के बड़ा चौराहा स्थित इंडियन पोस्ट बैंक ने लोगों को रोजगार देने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है. डाकघर के एजेंट व प्राइवेट बैंकों के आउटलेट की तरह ही इंडियन पोस्ट बैंक ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को आसानी से सुविधा देने के लिए यह सुविधा शुरू की है.

इस सुविधा के लिए लाभुक को सबसे पहले अपने कागजात जमा करने होंगे. उसके बाद एक हजार रुपये फीस जबकि पांच हजार रूपए सिक्योरिटी मनी के तौर पर देने होंगे. इसके बाद महा प्रबंधक आवेदक की तहकीकात कराएंगे. इस पड़ताल में अगर कोई अपराधिक इतिहास नहीं मिलता है तो फ्रेंचाइजी दी जाएगी. बैंक से जुड़कर लोग आर्टिकल बुकिंग, बिल, आधार कार्ड में सुधार, इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधा लोगों को दे सकते हैं. इसके लिए लोगों को अपने दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे. बताते चलें कि इस सुविधा में लोगों को कमीशन बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत पर केशव प्रसाद मौर्य बोले- आंदोलन के पीछे सपा, BSP और कांग्रेस

इंडियन पोस्ट बैंक में महाप्रबधंक शिशिर मिश्रा के मुताबिक, इंडियन पोस्ट बैंक की फ्रेंचाइजी लेकर लोग रोजगार कर सकते हैं. दरअसल, इससे खाताधारकों को बैंक नहीं आना पड़ेगा और मोहल्ले और गांव में यह व्यवस्था मिलेगी. इसके लिए आवेदक की जांच करने के बाद ही फ्रेंचाइजी दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें