पार्सल ऑफिस के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, घर बैठे स्मार्ट फोन से ऑनलाइन करें बुक

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Aug 2021, 7:57 AM IST
  • पार्सल बुकिंग के लिए अब बार-बार पार्सल ऑफिल से चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब घर बैठे आप अपने स्मार्ट फोन की सहायता से पार्सल बुकिंग कर सकते हैं.
घर बैठे स्मार्ट फोन से बुक करें पार्सल. फोटो साभार-हिन्दुस्तान

कानपु: ट्रेन की जानकारी या टिकट बुकिंग ही नहीं बल्कि अब ऑनलाइन पार्सल बुक करना भी आसान हो जाएगा. रेलवे पार्सल बुकिंग सर्विस की सुविधा को पहले की अपेक्षा और आसान बनाने की तैयारी कर रहा है. अब कोई भी जरूरी सामान ट्रेन से दूसरी शहर भेजने के लिए आपको पार्सल ऑफिर से बार बार चक्कर काटने नहीं पड़ेगी. रेलवे ने इसे आसान बना दिया है. आप घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन से आनलाइन पार्सल बुक करवा सकेंगे. इस सुविधा के बाद व्यापारी से लेकर यात्री घर बैठे ही अपने सामान की बुकिंग करा सकेंगे. रेलवे ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पायलट प्रोजक्ट के तहत ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू की है. जल्द ही इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा.

सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा पार्सल बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा को लेकर बताया कि, रेलवे की वेबसाइट व पीएमएस एप के जरिए पार्सल की बुकिंग लोग घर बैठे ही करा सकते हैं. उन्हें बुकिंग व फेयर जानने के लिए ऑफिस आने की जरूरत नहीं होगी. बुकिंग के बाद उनको सिर्फ दिए गए तारीख औऱ टाइम पर अपने सामान को स्टेशन के पॉर्सल ऑफिस पहुंचाना पड़ेगा.

कानपुर में खुली भ्रष्टाचार की पोल, पाइप लाइन फटने से सड़क बनी तलाब

वहीं कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि, अभी इस पायलट प्रोजक्ट के तहत कानपुर सेंट्रल स्टेशन व प्रयागराज स्टेशन पर ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू हो चुकी है. आगे सुविधा का विस्तार करते हुए जल्द ही कानपुर अनवरगंज स्टेशन पर भी ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू होगी. क्योंकि कानपुर के बाद सबसे अधिक पार्सल बुकिंग इसी स्टेशन से होती है.

रेलवे की वेबसाइट व पीएमएस एप के माध्यम से घर बैठे स्मार्टफोन से पार्सल की बुकिंग कर सकते हैं. इतना ही नहीं बुकिंग के बाद आप अपने पार्सल को ट्रेस भी कर सकते हैं. आप अपने स्मार्ट फोन से अपने सामान की लोकेशन ट्रेस कर सकेते हैं. इससे आपको ये पता चलेगा कि आपका सामान किस दिन पहुंच जाएगा.

पेट्रोल डीजल 16 अगस्त का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में नहीं बढ़े दाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें