ESIC मेंबर EPFO के UAN से जुडेंगे, नौकरी बदलने पर तुरंत मिलेगा बीमा का लाभ

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 7:48 AM IST
  • राज्य कर्मचारी बीमा निगम के सदस्य सभी कर्मचारियों की बीमा संख्या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNN) से लिंक करने के बाद कर्मचारियों के नौकरी बदलने पर भी बीमा संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा और योजना के लाभ पहले की तरह मिलते रहेंगे.
(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की कड़ी में राज्य कर्मचारी बीमा निगम के सदस्य सभी कर्मचारियों की बीमा संख्या अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNN) से लिंक की जाएगी. बताते चलें कि इससे कर्मचारियों के नौकरी बदलने पर भी बीमा संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा और योजना के लाभ पहले की तरह मिलते रहेंगे. इसके लिए सदस्य का 78 दिना का अंशदान ईएसआईसी में जमा होना चाहिए.

बताते चलें कि अब तक कर्मचारी के नौकरी बदलने पर ईएसआईसी में उसका हर बार अलग रजिस्ट्रेशन होता है, जिससे बीमा संख्या बदल जाती है. नई नौकरी शुरू करने पर 78 दिन का अंशदान जमा होने पर योजना का लाभ मिलता है. लेकिन अब नई व्यवस्था में नौकरी बदलने के बाद भी बीमा का लाभ लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसका फायदा देश के 6 करोड़ ईएसआईसी सदस्यों को मिलेगा.

मोदी सरकार इन खाताधारकों के अकाउंट में भेज रही है पैसे, ऐसे करें चेक

नियोक्ताओं को इसके लिए वेबसाइट पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर लिंक पेज दिया गया है. उन्हें यूएएन-बीमा संख्या लिंक करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. नियोक्ता एक-एक कर या फिर एक ही बार में 500 कर्मचारियों के एक्सल पेज को लिंक करने का विकल्प चुन सकते हैं. ईएसआईसी यूपी के बोर्ड सदस्य श्रीकांत अवस्थी के मुताबिक, सामाजिक सुरक्षा की कड़ी में इस नियम को लागू किया जा रहा है. इससे आईपी को नौकरी बदलने के बाद भी इलाज या किसी अन्य लाभ को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ईएसआईसी के सहायक निदेशक एचएन चौधरी के मुताबिक, यूएएन से आईपी का नंबर लिंक करने की जानकारी सभी नियोक्ताओं को दे दी गई है. ऑफिशियल साइट के माध्यम से भी उनके लिए एडवाइजरी जारी की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें