अक्टूबर से दोबारा पटरी पर दौड़ेगी तेजस और महाकाल एक्सप्रेस, IRCTC की तैयारी पूरी

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 03:05 PM IST
तेजस लखनऊ से दिल्ली और महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी से उज्जैन को चलती है. ट्रेन को शुरु करने से पहले वेंडरों, चेकिंग दल और अन्य स्टाफ को सूचना दे दी है कि स्टाफ अक्तूबर के पहले पखवारे में काम पर आने के लिए तैयार रहे. आईआरसीटीसी इन दोनों को 15 से 25 अक्तूबर के बीच चलाने की योजना बना रहा है.
तेजस ट्रेन (फाइल फोटो)

कानपुर. कानपुर से होकर गुजरने वाले दो ट्रेन तेजस और महाकाल एक्सप्रेस को आईआरसीटीसी ने अक्तूबर तक दोबारा शुरु करने की योजना तैयार की है. इस क्रम में पहले तेजस औऱ फिर महाकाल एक्सप्रेस को चलाने का फैसला किया है. इन   ट्रेन को शुरु करने से पहले वेंडरों, चेकिंग दल और अन्य स्टाफ को सूचना दे दी है कि स्टाफ अक्तूबर के पहले पखवारे में काम पर आने के लिए तैयार रहे. अब आईआरसीटीसी इन दोनों को 15 से 25 अक्तूबर के बीच चलाने की योजना बना रहा है. तेजस लखनऊ से दिल्ली और महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी से उज्जैन को चलती है. रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल या फिर क्लोन ट्रेनें बनाकर चलाना शुरू कर दिया है.

प्रयागराज मंडल के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने रिजर्वेशन और ट्रेनों के समय को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि सोमवार से शुरू हो रही क्लोन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 दिन पहले ही होगा. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से दिल्ली के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस भी चलाने का फैसला किया है. जनशताब्दी एक्सप्रेस 04251 प्रत्येक शनिवार को लखनऊ से सुबह 5:30 बजे चलकर 7:25 बजे कानपुर और दिल्ली 1:35 बजे पहुंचेगी. इसी तरह हर रविवार जनशताब्दी एक्सप्रेस 04252 दिल्ली से 11:25 बजे चलकर शाम सवा छह बजे कानपुर और रात आठ बजे लखनऊ पहुंचाएगी. दिल्ली से कानपुर के बीच ट्रेन केवल टुंडला स्टेशन पर ही रुकेगी. 

कानपुर: CSJMU एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, 21 से ऑनलाइन काउंसिलिंग

जानकारी मिल रही है कि रेल प्रशासन 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है जिसमें से आठ जोड़ी क्लोन ट्रेन कानपुर सेंट्रल होकर चलेंगी. इन क्लोन ट्रेनों में रिजर्वेशन की सुविधा शनिवार से ही शुरू कर दी गई है. रिजर्वेशन के दौरान अगर स्पेशल ट्रेनों में यदि आपकी टिकट वेटिंग रहती है और उसी समय किसी क्लोन ट्रेन का उसी रूट पर शेड्यूल है तो आपकी टिकट उसमें कंफर्म हो जाएगी और इसकी सूचना आपको मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें