6 मार्च से बंद होगा जाजमऊ गंगा पुल, रूट डायवर्जन को लेकर सोमवार को होगी बैठक

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Feb 2021, 5:34 PM IST
जाजमऊ पुराना गंगा पुल मरम्मत की वजह से 6 मार्च से बंद रहेगा. इस दौरान लखनऊ से आने जाने वाली लेन का ट्रैफिक शुक्लागंज के रास्ते से डायवर्ट कर दिया जाएगा. सोमवार को एसपी ट्रैफिक और एनएचआईए अफसरों की बैठक होगी. जिसमें रूट डायवर्जन को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. पुल 20 से 25 दिन तक बंद रह सकता है.
6 मार्च से जाजमऊ गंगा पुल बंद रहेगा.

कानपुर. जाजमऊ पुराना गंगा पुल मरम्मत के चलते 6 मार्च से 20 दिनों के लिए बंद रहेगा. इसके अलावा यदि जरूरत पड़ी तो 5 दिन और बंद रखा जा सकता है. एनएचएआई के इस प्रस्ताव पर एसपी ट्रैफिक ने भी अपनी सहमति जताई है. इस दौरान लखनऊ से आने वाली लेन का ट्रैफिक 6 किलोमीटर पहले शुक्लागंज के रास्ते से डायवर्ट कर दिया जाएगा. कार और दो पहिया वाहन शुक्लागंज के गंगा पुल से कानपुर होते हुए आगे निकल सकते हैं. इसके अलावा भारी वाहन गंगा बैराज के रास्ते से जीटी रोड पर निकलेंगे.

आपको बता दें कि पुराना गंगापुर 1975 में चालू हुआ था. इससे पहले भारी और हल्के वाहन शुक्लागंज के पुराने पुल से उन्नाव होते हुए लखनऊ की ओर जाते थे. 2009 और पिछले साल इस पुल की मरम्मत की गई थी लेकिन यह फिर से टूट गया. 3 साल पहले नोएडा की कंपनी ने पुल का तकनीकी तकनीकी परीक्षण किया और रिपोर्ट पेश की. रिपोर्ट के अनुसार पुल की बीयरिंग, बेड ब्लॉक, फुटपाथ और नीचे की स्लैब जर्जर हो चुके हैं. इसलिए इसकी नए सिरे से मरम्मत की जरूरत है. इसके बाद बिटुमिन्स मैस्टिक सड़क बनाने के बाद ही इस्तेमाल किया जाए.

कानपुर के रूरा में ग्रामीणों ने किया टूटी पुलिया का निर्माण, विभाग ने भेजा नोटिस

ज्ञात हो कि लखनऊ की ओर जाने वाले नए पुल के 2001 में शुरू होने से पहले 26 सालों तक एक ही पुल से वाहनों की आवाजाही थी. भारी लोड के कारण यह पुल कमजोर हो गया. तब यह पुल पीडब्ल्यूडी के पास था. इसके बाद 2006 में इसे एनएचएआई ट्रांसफर किया गया. हालांकि व्यवस्था के अनुसार हर साल पुल की मरम्मत होनी चाहिए लेकिन इसका पालन 30 सालों से नहीं हो रहा है.

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज मिश्र ने बताया कि मरम्मत के लिए अभी 20 दिन पुल बंद रखने का प्रस्ताव एसपी ट्रैफिक को दिया गया है. उन्होंने मंगलवार तक डायवर्जन पर फैसला देने का आश्वासन दिया है. मेन्टीनेंस एजेन्सी ने छह से मरम्मत की तैयारी कर ली है. लखनऊ के वाहनों के लिए कोई और रास्ता दिया जाए, इस पर ट्रैफिक पुलिस को ही फैसला लेना है. इसके अलावा कानपुर नगर के टीआई राजवीर सिंह ने बताया कि पुल बंद करने की सूचना एनएचएआई ने दी है. सोमवार को एसपी ट्रैफिक और एनएचआईए अफसरों की बैठक होगी. इसमें पुल बंद करने की अवधि व प्रस्तावित रूट डायवर्जन पर अंतिम फैसला होगा.एनएचआई को बताया जाएगा कि आने वाले दिनों में तमाम पर्व पड़ने हैं. इसलिए कम से कम समय के लिए पुल बंद करें.

कानपुर में लड़के ने की अपने रूम पार्टनर की हत्या, आरोपी फरार

यह है प्रस्तावित रूट डायवर्जन

- लखनऊ से दिल्ली, कन्नौज, झांसी की ओर जाने वाले सभी वाहन गंगा पुल से छह किलोमीटर पहले शुक्लागंज की ओर मुड़ जाएंगे.

- लखनऊ से दिल्ली जाने वाले भारी वाहन गंगा बैराज से कल्याणपुर-पनकी के रास्ते से होते हुए भौंती अंडरपास से निकल जाएंगे.

- लखनऊ से हमीरपुर जाने वाले वाहन गंगा बैराज, पनकी-कल्याणपुर रोड होते सर्विस लेन होकर नौबस्ता से जाएंगे.

- हमीरपुर के लिए उन्हें जीटी रोड से भी टाटमिल होकर किदवई नगर चौराहे से नौबस्ता जाने का विकल्प दिया जाएगा.

- लखनऊ से मुड़ने वाले भारी वाहन सरैया क्रॉसिंग से गंगा बैराज होते हुए जीटी रोड या शहर की ओर आ जाएंगे.

- कार और दोपहिया वाहन शुक्लागंज के भीतर से होते हुए गंगा पुल पार करेंगे और शहर से होते हुए आगे निकल जाएंगे.

- लखनऊ से प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट जाने वाले गदनखेड़ा चौराहे से रायबरेली रोड होते हुए लालकुआं बक्सर गंगा पुल पार कर चौडगरा पर प्रयागराज हाईवे पर निकलेंगे.

- प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहन चौडगरा से बक्सर गंगा पुल पार कर गदनखेड़ा चौराहे पर कानपुर-लखनऊ हाईवे से कनेक्ट हो जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें