27 सितंबर को जेईई एडवांस्ड परीक्षा , IIT कानपुर में इस साल होंगे अधिक प्रवेश

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Sep 2020, 11:32 PM IST
  • कानपुर में रविवार को आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए कुल 13 केंद्र बनाए गए हैं. इन केन्द्रों पर कुल 2974 छात्र परीक्षा देंगे.
आईआईटी कानपुर

कानपुर: इस साल कानपुर आईआईटी ने अपनी सुपर न्यूमेररी सीटों पर दाखिले का प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. इस हिसाब से अधिकारियों के मुताबिक इस बार पिछले वर्षों की अपेक्षा आईआईटी कानपुर में अधिक प्रवेश होंगे.

गौरतलब है कि देश की 23 आईआईटी की करीब 12 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 27 सितंबर रविवार को आयोजित होगी. शहर में परीक्षा के लिए 13 केंद्र बनाए गए हैं. जिन पर कुल 2974 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. नोडल आईआईटी कानपुर है. आईआईटी कानपुर के तहत उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के 13 शहरों में होने वाली परीक्षा में 21819 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इसके लिए कुल 121 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तो दूसरी दोपहर ढाई बजे से साढ़े पांच बजे तक रहेगी.

कानपुरः आवारा कुत्तों की संख्या पर लगेगी लगाम, अब हर रोज होगी 100 कुत्तों की नसबंदी

आईआईटी कानपुर के अधिकारियों के मुताबिक इस बार पिछले सालों की तुलना में इस बार संस्थान में अधिक प्रवेश होंगे. मतलब 1700 से अधिक दाखिल लिए जाएंगे. क्योंकि अभी तक संस्थान में 14 फीसदी सुपर न्यूमेररी सीटों पर दाखिले होते हैं.  जिसे इस बार बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है. इसके साथ ही आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए ईडब्ल्यूएस कोटा 10 फीसदी निर्धारित है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें