कानपुर में थम नहीं रहा जीका वायरस का कहर, 3 और एयरफोर्स कर्मी संक्रमित

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 9:33 PM IST
  • कानपुर में शनिवार को 3 और नए मामले जीका वायरस के सामने आए. इन मामलों की जानकारी होते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है. जिसके बाद डीएम समेत आला अधिकारियों ने आनन फानन में प्रभावित इलाकों का दौरा किया. ये तीनों पीड़ित भी एयरफोर्स कर्मी हैं. इससे पहले जो मरीज सामने आया वो भी एयरफोर्स कर्मी है.
कानपुर में थम नहीं रहा जीका वायरस का कहर, 3 और एयरफोर्स कर्मी संक्रमित

कानपुर. शहर में जीका वायरस का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. अभी तक एक मामले की पुष्टि को लेकर जिला प्रशासन में हंगामा मचा हुआ था. इसी बीच शनिवार को तीन और मामलों की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे की रिपोर्ट में तीन एयरफोर्स कर्मी की रिपोर्ट में जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. जिसके बाद जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने डीएम विशाख जी अय्यर के साथ एयरफोर्स स्टेशन का दौरा किया.

14 दिन तक आइसोलेट रहेंगे तीनों मरीज

सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि तीनों मरीजों में से एक की हिस्ट्री राजस्थान और केरल के उन इलाकों की है जहां पहले से वायरस से लोग प्रभावित हैं. अब तीनों को करीब 14 दिन तक आइसोलेट कर दिया गया है.

कानपुर: HIV संक्रमित होने की बात छिपा की शादी, पत्नी भी पॉजिटिव हुई तो...

नए मामले के आने के बाद अपर मुख्य सचिव ने बुलाई आपात बैठक

कानपुर में तीन और मामले सामने आने के बाद प्रदेश के चिकित्सा अपर मुख्य सचिव ने जूम मीटिंग पर आपात बैठक की. इस दौरान अधिकारियों को वायरस से बचाव के लिए तत्काल प्रयास करने के निर्देश दिए. वहीं, जिला प्रशासन से इलाके में सैनिटाइजेशन करने के साथ कॉनेक्ट ट्रैसिंग करने के निर्देश दिए.

493 सैंपल जांच को भेजे, 400 घर कंटेनमेंट जोन

जिला प्रशासन अब नए संक्रमितों के घर के आसपास करीब 400 घरों को कंटेनमेंट घोषित करके स्क्रीनिंग की जा रही है. शनिवार को 126 लोगों को नमूने लिए गए है. जिनको मिलाकर अभी तक 493 सैंपल पुणे जांच के लिए भेजे गए हैं.

Kanpur : जीका वायरस के 9 संदिग्ध मिले, विशेषज्ञों की टीम ने जांच के लिए लखनऊ भेजा सैंपल

इससे पहले भी शहर में जो पहला केस जीका वायरस का सामने आया था. वो पीड़ित भी एयरफोर्स में तैनात है. पीड़िता को काफी दिन से बुखार आ रहा था. जिसके बाद उसकी जांच करवाई गई. जिसमें वो जीका वायरस से संक्रमित बताया गया. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आए 200 लोगों को आइसोलेट कर दिया था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें