SIT ने ED को सौंपी रिपोर्ट, विकास दुबे की 150 करोड़ की संपत्ति की होगी जांच

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 6:33 PM IST
  • कानपुर के बिकरू कांड की रिपोर्ट एसआईटी ने ईडी के सौंप दी है. अब प्रवर्तन निदेशालय विकास दुबे की 150 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति की जांच करेगा. दुबे ने 2- 3 जुलाई की रात को बिकरू गांव में सीओ देवेंद्र मिश्रा समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की थी.
बिकरू कांड में एसआईटी ने जांच रिपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय को सौंपी. ( प्रतीकात्मक फोटो )

कानपुर: उत्तर प्रदेश के बिकरु केस की जांच एसआईटी ने पूरी कर ली है. जांच टीम ने रिपोर्ट को प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) को भेज दी है. एसआईटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में 150 करोड़ से ज्यादा के चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज जुटाए है. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अगुवाई मे एसआईटी का गंठन किया. एसआईटी ने दावा किया है कि रिपोर्ट के आधार पर सभी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

जांच एंजेसी ने रिपोर्ट के प्रर्वतन निदेशालय को इस लिए दी गई है कि ईडी विकास दुबे से जुड़े मामले मे सबूतों के आधार पर मनी लॉड्रिंग की जांच की जा सके. आपको बता दें कानपुर विकास दुबे ने 2- 3 जुलाई की रात को बिकरू गांव में सीओ देवेंद्र मिश्रा समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की थी. गैंगस्टर विकास दुबे 10 जुलाई को कानपुर में यूपी एसटीएफ से कथित मुठभेड़ में मारा गया था.

दोस्त की पत्नी से दुष्कर्म के मामले में आरोपित कर्नल की जमानत अर्जी खारिज

एसआईटी ने घटना के मास्टरमाइंड रहे विकास दुबे द्वारा जुटाई गई 150 करोड़ रुपये की संपत्ति की ईडी से जांच की सिफारिश की. एसआईटी ने सरकार से सिफारिश की है कि दुबे और उसके गैंग की मदद करने वाले सभी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

व्हाट्सएप्प ग्रुप पर रची अजीत सिंह हत्याकांड की साजिश, सभी बाते होती थीं ऑनलाइन

तीन सदस्यीय एसआईटी टीम ने 700 पेज की जांच रिपोर्ट में 80 से ज्यादा पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी दोषी पाया. रिपोर्ट में अधिकारियों व कर्मियों की भूमिका के अलावा करीब 36 संस्तुतियां शामिल हैं. एसआईटी अपनी ये रिपोर्ट 100 से लोगों की गवाहियों के आधार पर तैयार की है. 12 जुलाई, 2020 को एसआईटी ने अपनी जांच शुरू की जो 20 अक्टूबर को पूरी हुई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें