यूपी: अब पुलिस अफसर सिलेबस में पढ़ेंगे हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का नाम

Smart News Team, Last updated: Sat, 31st Oct 2020, 6:30 PM IST
  • कानपुर के विकास दुबे केस को पुलिस अकादमी के सिलेबस में शामिल किए जाने की कवायद चल रही है. इसके अलावा 2014 में हुए ज्योति हत्याकांड को भी पाठ्यक्रम में शामिल करने का सुझाव दिया गया.
पुलिस अकादमी के सिलेबस में शामिल किया जाएगा विकास दुबे केस.

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर के चर्चित विकास दुबे केस अब किताबों पढ़ा जाएगा. बिकरू कांड को पुलिस अकादमी के सिलेबस में शामिल किया जाएगा. इस केस को आईपीएस और पीपीएस अधिकारियों को पढ़ाया जाएगा. विकास दुबे केस के अलावा ज्योति हत्याकांड को भी पुलिस एकेडमी के सिलेबस में शामिल किया जाएगा.

दरअसल, आईपीएस और पीपीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग और सिलेबस को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने कमेटी का गठन कर सुझाव मांगे थे. जिसक बाद कमेटी से अपने सुझाव सरकार को दे दिए हैं. इन सुझावों में कमेटी ने विकास दुबे केस को शामिल करने का सुझाव दिया है.

स्वामित्व विवाद में उलझे नगर निगम और केडीए, किराए की कीमती प्रापर्टी बनीं मुसीबत

कमेटी ने सरकार को दिए सुझाव में कहा कि नए बैच के आईपीएस और पीपीएस अफसर इसको पढ़कर बेहतरीन पुलिसिंग की बारीकियां सीखेंगे. कमेटी की इस स्टडी में कहा गया है कि बिकरू कांड में पुलिस हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी. तभी उसने ताबड़तोड़ हमला कर 8 पुलिस वालों को मार दिया था. इस पूरे मामले में पुलिस की तरफ से दबिश और जांच की कई खामियों का खुलासा हुआ था.

कानपुर में मिट्टी के ढूहे में दबकर मासूम की मौत, भाई घायल

कमेटी ने कहा कि विकास दुबे केस की स्टडी की गई और इन खामियों के बारे में बताने, इनको दोबारा न दोहराने और इनका कैसे मुकाबला किया जाए. इस बारे में विस्तार से एक रिपोर्ट शासन को भेजी. इस रिपोर्ट के जरिए अफसरों को ज्यादा बेहतर ढंग से काम करने लायक बनाने के लिए इसे पाठ्यक्रम में जोड़ने की कवायद की जा रही है.

मैट्रिमोनियल साइट पर झूठी डिटेल्स देकर प्रोफेसर से की शादी, दहेज को लेकर पीटा

आपको बता दें कि पुलिस अकेडमी के सिलेबस में ज्योति हत्याकांड को भी शाामिल किए जाने की कवायद की जा रही है. ज्योति हत्याकांड 2014 में हुआ था. जिसमें पति ने प्रेमिका के खातिर अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें