कानपुर: बीएसए ने स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, स्कूल में लटका हुआ था ताला

Smart News Team, Last updated: 18/08/2020 04:50 PM IST
  • विद्यालयों पर तैनात शिक्षकों का 1 दिन का वेतन काटने का निर्देश व शिक्षामित्रों से स्पष्टीकरण. सेवानिवृत्त अध्यापक रामानंद शुक्ला ने कंपोजिट ग्रांट का पैसा निगला.
स्कुल बंद

कानपुर: कानपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सोमवार को कई विद्यालयों में औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें कुछ विद्यालयों में ताला लटका हुआ मिला. जिस पर उन्होंने संबंधित विद्यालयों के शिक्षकों और प्रधानाचार्य का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया जबकि शिक्षामित्रों से स्पष्टीकरण मांगा है.

दरअसल, सोमवार को बीएसए प्रेमचंद यादव कदौरा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय कुरहना का निरीक्षण करने पहुंचे जहां प्रधानाध्यापक शिवम त्रिपाठी मौके पर मिले लेकिन वर्ष 2019-20 में खेल के लिए आई धनराशि द्वारा खेल सामग्री क्रय नहीं किए जाने पर नाराजगी जाहिर की.

प्रधानाध्यापक ने बताया कि खेल का सामान खरीद कर घर रखा हुआ है. इस पर बीएसए ने सामान के बिल बाउचर कार्यालय में 2 दिनों के भीतर दिखाए जाने का निर्देश दिया.

वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय कुरहना बंद मिला. यहां तैनात सहायक अध्यापक रामकुमार और विभा वर्मा अनुपस्थित मिली. इनकी लगातार शिकायतें मिल रही थी कि दोनों ही अध्यापक विद्यालय नहीं आते हैं. इस पर बीएसए ने एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया है.

दोनों ही स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट से कोई कार्य नहीं कराया गया है. स्कूल में जगह-जगह गंदगी पसरी हुई थी. कन्या प्राथमिक विद्यालय कुरहना में शिक्षक अनुपस्थित मिले. यहां तैनात शिक्षामित्र गुरु प्रताप सिंह व स्वाति अनुपस्थित पाई गई. शिक्षामित्र स्वाति के बारे में बीएसए को शिकायत मिली थी कि वह इलाहाबाद रहती हैं और रेगुलर बीएड कर रही हैं.

इस पर बीएसए ने उक्त शिक्षामित्र से स्पष्टीकरण मांगते हुए मामले की जांच कराने का निर्देश दिया है. इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय दादूपुरा में सहायक अध्यापिका रीना शर्मा की शिकायत पर बीएसए ने निरीक्षण किया.

इसमें पाया गया कि सेवानिवृत्त अध्यापक रामानंद शुक्ला ने कंपोजिट ग्रांट का पैसा निकाल लिया है लेकिन स्कूल में पैसा खर्च नहीं किया गया. इस पर बीएसए ने सेवानिवृत्त शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें