कानपुर में इन गांव के प्रधान व सचिव के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा, नियमों की अनदेखी कर की पंचायत सहायक की भर्ती

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 15th Sep 2021, 3:57 PM IST
  • कानपुर में सात ग्राम पंचायतों के प्रधान व सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. उन पर ये कार्रवाई पंचायत सहायक भर्ती में नियमों की अनदेखी व अनियमितता करने के आरोप में की जा रही है. जिले की 590 ग्राम पचायतों के लिए पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर आवेदन मांगे गए थे. 
कानपुर में इन गांव के प्रधान व सचिव के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा (फाइल फोटो)

कानपुर. कानपुर में जल्द ही 7 ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों व सचिव पर गाज गिरने वाली है. इन सात ग्राम पंचायतों के खिलाफ पंचायत सहायक भर्ती में नियमों की अनदेखी करने व अनियमितता का आरोप है. जिसके चलते उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. इस मामले की जांच के आदेश कानपुर डीएम ने दिए थे. जिसकी जांच पूरी हो गई और प्रकरण की रिपोर्ट डीएम को सौंप दी गई है. सभी को नोटिस भेज दिया गया है, जल्द ही जवाब आने के बाद मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

कम उम्र व योग्यता वाले आवेदकों का किया चयन

जिले की सभी 590 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए ग्राम स्तर पर आवेदन मांगे गए थे. जिन पर ग्राम प्रधान व सचिव ने कम उम्र व योग्यता वाले आवेदकों के आवेदन भेज दिए. चयनित उम्मीदवारों की सूचना बीडीओ के माध्यम से पंचायती राज कार्यालय को भेजी गई. जिसमें गड़बड़ी नजर आने पर डीएम ने ब्लॉक स्तर पर जांच कमेटी बनाकर मामले की जांच के आदेश दिए थे. जिसकी जांच रिपोर्ट में कई ग्राम पंचायत में गड़बड़ी सामने आई है.

शादी के तीन महीने बाद पति को पता लगा पांच माह गर्भवती है पत्नी, उठाया खौफनाक कदम

इन ग्राम पंचायत में कम उम्र वाले किशोर का कर दिया चयन

जांच में सामने आया कि शिवराजपुर के बोझा, घाटमपुर के फत्तेपुर, मवई माधौ गांव में कम उम्र के युवकों का चयन कर दिया गया. कोहरा में तो अपने अभ्यर्थी के चयन के लिए तीन आवेदनों की अनदेखी कर दी गई. तीनों आवेदनों को निरस्त कर दिया गया है.

इन ग्राम पंचायत में कम योग्यता वाले उम्मीदवारों का चयन

जांच में कई ग्राम पंचायत में कम योग्यता वाले उम्मीदवारों का चयन करके लिस्ट भेज दी गई थी, जिसमें, कटरी, मनोह, निवाई मघई और सुभौली ग्राम पंचायत में कम योग्यता वाले उम्मीदवारों को चुना गया है. 

बांस काटने से मना करने पर दबंगों ने की परिवार की पिटाई, मारपीट में महिलाओं समेत 4 लोग घायल

वहीं, इस मामले में डीपीआरओ कमल किशोर ने बताया कि सभी को नोटिस जारी कर दिया गया है. जैसे ही जवाब आता है सभी पर मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें