कानपुर: ठंड का कहर जारी, 8 ब्रेन स्ट्रोक मरीज हैलट के इमरजेंसी में भर्ती

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 12:05 PM IST
  • पंपिंग करने से ही ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वहीं, दिमाग की नसें सिकुड़ने से रक्त प्रवाह में रुकावट आने लगती है, और नसें जहां कमजोर होती हैं वहां से फट जाती हैं. कई बार नसें लीक कर जाती हैं. दिमाग में खून का थक्का बनने से दिमाग की मांसपेशियां काम नहीं करती हैं. ये अवस्था ही ब्रेन स्ट्रोक कहलाती है.
कानपुर: ठंड का कहर जारी, 8 ब्रेन स्ट्रोक मरीज हैलट के इमरजेंसी में भर्ती

कानपुर: शहर में ठंड का कहर जारी है. बुधवार को भी बीती रात से 8 लोगों को ब्रेन स्ट्रोक होने पर हैलट इमरजेंसी में भर्ती किया गया है. चिंता वाली बात यह है कि तीन युवाओं को ब्रेन स्ट्रोक होने पर आईसीयू में शिफ्ट किया गया है. हैलट इमरजेंसी के प्रभारी डॉ.मनीष सिंह के अनुसार,ठंड से हालात बिगड़ रहे हैं. ब्रेन स्ट्रोक के लगातार मरीज अचानक भर्ती हो रहे हैं. तीन मरीजों को हार्ट की दिक्कतें सामने आईं जिन्हें कार्डियोलॉजी भेजा गया है.

नए स्ट्रेन की आशंका पर हैलट कोविड में दस वेंटीलेटर बढ़ाए गए

शासन से निर्देश के बाद ब्रिटेन में मिले कोरोना नए स्ट्रेन की आशंका पर जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हाई अलर्ट पर हैं. प्राचार्य ने बुधवार सुबह कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए हैलट के न्यूरो कोविड हॉस्पिटल में आईसीयू का नया ब्लाक बनाकर दस वेंटीलेटर स्थापित कराए हैं. प्राचार्य ने बताया कि कोरोना मरीजों पर विशेष नजर रखी जा रही है. मरीजों का दबाव बढ़ने की आशंका पर ही दस और वेंटीलेटर सुबह ही शुरू कराए गए हैं ताकि मरीजों को तत्काल इलाज किया जा सके.

वाराणसी: काशी विद्यापीठ में नए सत्र से शुरू होगा बीकॉम एलएलबी और BBA LLB कोर्स

ठंड के कारण सिकुड़ने लगती हैं धमनियां

ठंड में खून की धमनियां सिकुड़ने से शरीर में रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए दिल को अधिक प्रेशर की जरुरत पड़ती है. पंपिंग करने से ही ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वहीं, दिमाग की नसें सिकुड़ने से रक्त प्रवाह में रुकावट आने लगती है, और नसें जहां कमजोर होती हैं वहां से फट जाती हैं. कई बार नसें लीक कर जाती हैं. दिमाग में खून का थक्का बनने से दिमाग की मांसपेशियां काम नहीं करती हैं. ये अवस्था ही ब्रेन स्ट्रोक कहलाती है.

कानपुर: HBTU के सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षा का शेड्यूल जारी, छात्र कर रहे विरोध

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें