आम आदमी की तरह कानपुर की सिटी बसों में कमिश्नर का सफर, 13 कंडक्टर सस्पेंड, 14 ड्राइवर सेवा से बाहर

Nawab Ali, Last updated: Thu, 2nd Sep 2021, 5:30 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के कानपुर में सिटी बस सेवाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए कानपुर आयुक्त ने सिटी बसों में सामान्य यात्री की तरह सफर किया. सिटी बस में सफर के दौरान कानपुर आयुक्त को लापरवाही मिली है. कानपुर आयुक्त राज शेखर को बसों की फिटनेस, फर्स्ट ऐड किट, मास्क पहनकर गाड़ी ना चलाना, बिना वर्दी के गाड़ी चलाना जैसी लापरवाही मिली.
सरकारी बस में सवारी करते कानपुर के कमिश्नर राज शेखर (पीली टीशर्ट में)

कानपुर. कुशल सार्वजानिक परिवहन प्रणाली के तहत कानपूर आयुक्त ने सिटी बसों में सामान्य यात्रियों की तरह सफर किया. कानपुर आयुक्त राज शेखर ने सिटी बसों की जमीनी हकीकत जानने के लिए 7 अधिकारीयों के साथ सिटी बस में सफर के दौरान कई लापरवाही पाई. कानपुर आयुक्त ने पाया की बसों के ड्राईवर और कंडेक्टर वर्दी नहीं पहने हुए थे. कई बसों में ड्राईवर कंडेक्टर कोविड नियमों की भी धज्जियां उड़ाते हुए नजर आये. बिना मास्क लगाये ड्राईवर व कंडेक्टर मिलने पर कानपुर आयुक्त ने उनके खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया.

कानपुर कमिश्नर को शिकायत मिली थी की शहर की सिटी बसें नियम कायदे ताख पर रख कर चलाई जा रही है. हिसके लिए कानपुर आयुक्त राज शेखर ने अधिकारीयों के साथ जमीनी हकीकत जानने के लिए बसों में सफर किया. इस दौरान कानपुर आयुक्त ने सामान्य नागरिक की तरह टिकट लेकर बस में सफर किया. कानपुर आयुक्त ने बस में सफर के दौरान पाया की बस ड्राईवर और कंडेक्टर बिना मास्क के बसों का संचालन कर रहे हैं. काई बसों में डिस्प्ले बोर्ड खराब थे और फर्स्ट ऐड बॉक्स भी नहीं लगाये हुए थे. यात्रियों से पैसे लेने के बावजूद भी उन्हें टिकट नहीं दिए गए. कानपुर आयुक्त ने पाया की सिटी में चलने वाली बसों की फिटनेस हालत भी खराब थी.

कानपुर के बिकरू कांड में 8 पुलिसकर्मी दोषी, न्यायिक आयोग की जांच में खुलासा

जिसकों लेकर कानपुर आयुक्त राज शेखर ने लापरवाही बरतने के मामले में सिटी बस सेवा के 13 कंडक्टरों को बिना वर्दी के पाए जाने पर निलंबित किया. 14 ड्राईवरों को बिना सेफ्टी के गाड़ी चलने पर तत्काल हटाया गया.  इसके आलावा परिवहन विभाग की टीम के प्रवर्तन दल के सभी सदयों के खिलाफ विभागीय ज्जांच के आदेश दिए गए हैं. निजी बस सेवा की एजेंसियों को बसों के रख रखाव के लिए कारण बातों नोटिस जारी किया गया. 

कानपुर: किशोरी के साथ घिनौनी हरकत करने वाला इंस्पेक्टर सस्पेंड, दिए गए जांच के आदेश

आयुक्त राज शेखर ने बताया कि बेहतर बस शेल्टर, एलईडी डिस्प्ले, बेहतर समय सारिणी, अच्छा रख रखाव आदि आने वाले दिनों में सेवाओं में सुधार के लिए की योजनाओं पर चर्चा पर चर्चा करने के लिए सिटी बस निगम की एक उच्च स्तरीय बैठक 9 सितंबर को मंडलायुक्त द्वारा बुलाई गई है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें