कानपुर: अपार्टमेंटों में घरेलू नौकरों और दूध, सब्जी वालों से फैल रहा कोरोना

Smart News Team, Last updated: 17/08/2020 11:11 PM IST
  • पनकी, कल्याणपुर, नवाबगंज और चकेरी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण. सर्विलांस टीम के सर्वे में हुआ खुलासा, अपर निदेशक को सौंपी गई रिपोर्ट
कोरोना वायरस

कोरोना संक्रमण का कहर हर तरफ जारी है. वहीं अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के कोरोना से संक्रमित होने का कारण नौकरों और दूध सब्जी वालों को माना जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस टीम के सर्वे के अनुसार इसका खुलासा हुआ है जिसमें अपार्टमेंट में रहने वाले लोग बाहरी नौकरों, दूध व सब्जी वालों से संक्रमित हो रहे हैं.

रिपोर्ट में साफ लिखा गया है कि अपार्टमेंट के लोगों का आवागमन सीमित है. उनका दायरा भी सीमित है. परिसर में बाहरी व्यक्तियों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित है. ऐसे में एक महीने में शहर के अपार्टमेंट से 37 केस पाए गए हैं.

रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि अपार्टमेंट के लोग एक तरह से आइसोलेशन में ही रहते हैं फिर वहां संक्रमितों की संख्या में इजाफा होना यह जाहिर करता है कि बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश से ही कोरोना का संक्रमण हो रहा है.

सर्विलांस टीम ने पनकी, कल्याणपुर, नवाबगंज और चकेरी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा संक्रमितों के पाए जाने की रिपोर्ट दर्ज की है.

रिपोर्ट के मुताबिक शहर के अपार्टमेंट में पहले भी केस सामने आए लेकिन इधर एक पखवारे से लगातार नए-नए अपार्टमेंट में केस सामने आ रहे हैं.

कल्याणपुर चकेरी और पनकी सहित सात अपार्टमेंट में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं. उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में पता चला कि घरेलू नौकरों और दूर सब्जी वालों ने ही संक्रमण दिया हैं. ऐसे 9 संक्रमित लोगों की हिस्ट्री सामने आई है जिन्हें संक्रमित होने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक डॉ रामायण प्रसाद यादव ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट वालों को बाहरी लोगों के प्रवेश देने से परहेज करना होगा. संक्रमण काल में उन्हें कुछ दिन घरेलू नौकरों व दूध, सब्जी वालों से दूरी बनानी होगी. सभी सामान खुद ही खरीदने होंगे. इससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें