कोरोना वैक्सीन का दूसरा ट्रायल, इस बार वॉलंटियर्स में कई डॉक्टर भी होंगे शामिल

Smart News Team, Last updated: 08/09/2020 12:45 AM IST
  • आईसीएमआर की कोरोना वैक्सीन बीबीवी152 के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स को चुना जा रहा है. वालियंटर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए हर आयुवर्ग के लोगों के साथ ही अब डॉक्टर भी आगे आ रहे हैं. इन सभी वॉलंटियर्स को स्क्रीनिंग करके चुना जा रहा है. इसके बाद दिल्ली एम्स की टीम इनका चेकअप करके इन्हे वैक्सीन लगाएगी.
प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर: शहर में सोमवार को आईसीएमआर की कोरोना वैक्सीन(बीबीवी 152 कोविड वैक्सीन) के दूसरे ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए 6 वॉलंटियर्स की स्क्रीनिंग की गई. अब तक 16 वॉलंटियर्स की स्क्रीनिंग की रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी गई है. इस बार के ट्रायल में अब डॉक्टरों ने भी रूचि दिखाई है और उन्होंने अपना प्रस्ताव भी दिया है. इसमें कानपुर के साथ लखनऊ के भी डॉक्टर है.

जानकारी के मुताबिक आईसीएमआर की ओर से ट्रायल में लिए गए प्रखर हॉस्पिटल में सोमवार आधा दर्जन वॉलंटियर्स की रजिस्ट्रेशन के बाद स्क्रीनिंग की गई. स्क्रीनिग में 12 से 65 आयुवर्ग के वालंटियर्स के रुप में चुना गया. आपको बता दें कि स्क्रीनिंग पूरी होते ही आईसीएमआर की हरी झंडी मिलते ही वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा.

कानपुर: कोरोना काल में चल रहा था हुक्का बार, FDA का छापा, लाइसेंस होगा रद्द

यही नही ट्रायल टीम के चीफ गाइड डॉ.जेएस कुशवाहा ने बताया कि अब तक 16 वालंटियर्स की स्क्रीनिंग कर ली गई है. इस बार किशोर और बुजुर्ग आयुवर्ग के काफी लोग इस ट्रायल में शामिल होने के इच्छुक हैं. कई प्रोफेशनल भी रजिस्ट्रेशन के लिए आ रहे हैं. डॉक्टर की टीम लगातार स्क्रीनिंग कर उन्ही में से वॉलंटियर्स का चयन कर रही है. शहर के साथ लखनऊ और अन्य जिलों के लोगों को भी ट्रायल में लिया जाएगा. 

लोगों का ट्रायल के लिए आना अच्छे संकेत हैं. लगभग 50 को वैक्सीन के ट्रायल के लिए चयनित किया जाएगा. स्क्रीनिंग का चरण पूरा होते ही  दिल्ली एम्स की टीम आकर सभी का फिर से चेकअप करेगी और उसके बाद उन्हें आईसीएमआर की गाइड लाइन के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें