कानपुर वीआईपी रोड पर छह मंजिला कलेक्ट्रेट पार्किंग को मंजूरी, 18 महीने में होगा निर्माण

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 12:04 PM IST
  •  कानपुर वीआईपी रोड पर अब लोगों को जल्द ही जाम की समस्या के साथ – साथ पार्किंग की समस्या से भी छुटकारा मिलने वाला है. केडीए की तरफ से 48.6 करोड़ रुपये की लगत से पुलिस लाइन के पास छह मंजिला पार्किंग तैयार किया जा रहा है. 
कानपुर विकास प्राधिकरण. (फोटो क्रेडिट केडीए वेबसाईट)

कानपुर. शहर के वीआईपी रोड के समीप छह मंजिला कलेक्ट्रेट पार्किंग का निर्माण होगा. जिसका पहला तल अंडरग्राउंड होगा जबकि बाकी के पांच मंजिल ऊपर बनेगी. 48.5 करोड़ रुपये की लागत से बन रही इस पार्किंग में  450 चार पहिया और 250 दो पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे. इस पार्किंग के निर्माण का दायित्व स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जल निगम के सीएंडजीएस विंग को सौंप है. मिली जानकारी के अनुसार इसे 18 माह के अंदर यानि अगस्त 2023 तक तैयार हो जाएगा. इसके निर्माण के लिए का टेंडर भी जारी कर दिया गया है. इस पार्किंग की निर्माण की स्वीकृति कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी के चेयरमैन डॉ. राजशेखर द्वारा दी गई है. 

पहले केडीए(Kanpur development authority) ने इस पार्किंग को तिकोनिया पार्क में बनाने का प्रस्ताव जारी किया था. लेकिन एनजीटी के नियमों पर खरे नहीं उतरने के कारण इस प्रस्ताव को वापस ले लिया गया. उसके बाद केडीए द्वारा इस पार्क के निर्माण के लिए पुलिस लाइन के सामने की जमीन को चिह्नित किया. इस पार्क के निर्मेन हो जाने से इससे न सिर्फ वीआईपी रोड पर जाम से अंकुश मिलेगा बल्कि रजिस्ट्री ऑफिस से लेकर कचहरी रोड के किनारे लोगों को गाड़ी पार्क करने का एक बेहतर जगह मिल पाएगा. साथ ही इसके बन जाने से जाम की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगा. 

Kanpur Metro: पीएम मोदी पहले दिन 150 स्कूली बच्चों को कराएंगे मेट्रो का सफर

कलेक्ट्रेट पार्किंग का निर्माण पुलिस लाइन के ठीक सामने  स्मार्ट सिटी के देखरेख में होगा. इसके लिए पूलिस लाइन के सामने 4000 वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन इसके लिए आरक्षित कर दी गई है. अभी उस जमीन पर कलेक्ट्रेट के कुछ सर्वेंट क्वार्टर हैं जिसमें कुछ रिटायर कर्मचारी रह रहें हैं. उन्हें कहीं दूसरे जगह विस्थापित किया जाएगा. फिलहाल अब इस पार्किंग के निर्माण में किसी भी तरह की बाधा नहीं रह गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें