कानपुर डीआईजी के सख्त आदेश,पशु पक्षियों पर हो रही क्रूरता को गंभीरता से ले पुलिस

Smart News Team, Last updated: Tue, 23rd Mar 2021, 9:36 AM IST
  • कानपुर में दो पशु प्रेमी कनिका मिश्रा और सौम्या सिंह ने बताया कि गली के कुत्तों को मारने से रोकने पर अराजकतत्वों ने उन पर ही हमला कर दिया. डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने कहा है कि पुलिस ऐसे मामलों को गंभीरता से लेकर पशु प्रेमियों की मदद करेगी.
कानपुर डीआईजी के सख्त आदेश,पशु पक्षियों पर हो रही क्रूरता को गंभीरता से ले पुलिस

कानपुर। पशु पक्षियों पर किए जाने वाले जुल्म को लेकर अक्सर आम जनता की यही शिकायत रहती है कि पुलिस उनकी मदद नहीं कृति. इतना ही भी पशु-पक्षियों के खिलाफ होने वाली क्रूरता के मामलों में पुलिस का रवैया और भी ज्यादा खराब होता है. बिना सुनवाई या बिना मामले की जांच किए पुलिस पशु प्रेमियों की मदद करने से मना कर देती है.

इस मामले पर डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने कहा है कि पुलिस ऐसे मामलों को गंभीरता से लेकर पशु प्रेमियों की मदद करेगी. कानपुर के ही दो पशु प्रेमी कनिका मिश्रा और सौम्या सिंह ने बताया कि गली के कुत्तों को मारने से रोकने पर अराजकतत्वों ने उन पर ही हमला कर दिया. इसकी शिकायत के बाद भी पुलिस ने अराजकतत्वों पर कार्रवाई नहीं की.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच CM योगी की बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

इन दोनों युवतियों जैसे अन्य कई पशुओं से प्यार करने वाले लोग मौजूद हैं, जो पुलिस के टरकाऊ रवैये के शिकार हैं. पशु प्रेमियों का कहना है कि लोग गली के कुत्तों या अन्य खुले जानवरों को खाना-पानी देना तो दूर, देखते ही हमले पर उतारू हो जाते हैं. कोई डंडा मारकर या चाकू आदि से हमलाकर उन्हें जख्मी कर देता है. आगे उन मासूम पशुओं को बचाने के लिए कोई खड़ा भी हुआ तो लोग उसके खिलाफ ही खड़े हो जाते हैं.

कचहरी के पास बनेगी 3 मंजिला पार्किंग, करीब साढ़े 3 करोड़ के खर्चे का अनुमान

ऐसे मामलों में पशु क्रूरता अधिनियम की ढंग से जानकारी नहीं होने के कारण थाने की पुलिस भी मदद करने से मना कर देती है. पशु प्रेमियों का कहना है कि पशुओं के खिलाफ क्रूरता करने के मामले में पुलिस धारा 428, 503, 504, 506 के तहत कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन, पुलिस बिना सुनवाई किए ही कार्रवाई करने से इनकार कर देती है.

कानपुर में CBI इंस्पेक्टर की पत्नी ने किया सुसाइड, नहीं मिला सुसाइड नोट

डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि पशु क्रूरता के मामलों में पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी. इसके लिए जल्द ही सभी थाना प्रभारियों की बैठक कर दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे. पशु क्रूरता से संबंधित मामलों में विभिन्न धाराओं में कार्रवाई का प्रावधान है. पुलिस उसके अनुसार कार्रवाई कर पशु प्रेमियों की मदद करेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें