कानपुर: वैट बकाए को लेकर व्यापारियों को बड़ी राहत, बकाए पर पेनाल्टी माफ

Smart News Team, Last updated: 05/03/2021 09:40 AM IST
  • सरकार ने जिन व्यापारियों पर वैट का बकाया है, उस पर ब्याज और पेनाल्टी को माफ कर दिया है. यह योजना तीन महीने तक लागू रहेगी.
फाइल फोटो.

कानपुर: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वैट के पुराने बकाए को लेकर व्यापारियों को बड़ी राहत दी गई है. सरकार ने जिन व्यापारियों पर वैट का बकाया है, उस पर ब्याज और पेनाल्टी को माफ कर दिया है. इसको लेकर अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने शासनादेश जारी कर दिया है. यह योजना तीन महीने तक लागू रहेगी.

आपको बता दें कि GST लागू होने से पहले प्रदेश में वैट व्यवस्था थी. GST लागू होने के बाद वैट खत्म हो गया. जिसके बाद वैट बकाए के मामले सामने आने लगे. जानकारी के मुताबिक सिर्फ कानुपर में 27 हजार से ज्यादा व्यापारियों का 200 करोड़ से ज्यादा वैट बकाया है. वरिष्ठ कर सलाहकार संतोष कुमार गुप्ता के मुताबिक योजना लागू होने के पूर्व में जमा कर, बकाया, पेनाल्टी आदि इस योजना के अंतर्गत समायोजित नहीं की जाएगी. ब्याज माफी योजना की चार श्रेणी बनाई गई हैं.

पेट्रोल डीजल 5 मार्च का रेट: लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

सभी श्रेणी में मूलधन पूरा जमा करना होगा. केवल ब्याज और पेनाल्टी में राहत दी जाएगी. 10 लाख तक वैट बकाए पर पेनाल्टी पर 100 फीसदी छूट दी जाएगी. 10 लाख से 1 करोड़ तक के वैट बकाए पर 90 प्रतिशत तक छूट मिलेगी. वहीं, 1 से 5 करोड़ तक के बकाएदारों को ब्याज में 50 और पेनाल्टी में 100 फीसदी छूट मिलेगी.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दाम गिरे, आज का मंडी भाव

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें