कानपुर: भीषण सर्दी में कांपा दिल, हार्ट अटैक से दो की मौत

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 24th Jan 2022, 12:33 PM IST
  • कानपुर में लगातार जारी भीषण सर्दी हार्ट के मरीजों, सांस रोगियों और डायबिटीज रोगियों पर भारी पड़ने लगी है. सोमवार को कार्डियोलॉजी से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दो मरीजों की मौत हो गई है. फिलहाल कई मरीजों का इलाज चल रहा है. उधर हैलट में एक और 50 वर्षीय पुरुष को ब्राट डेड लाया गया था
फाइल फोटो

कानपुर. कानपुर में लगातार जारी भीषण सर्दी हार्ट के मरीजों, सांस रोगियों और डायबिटीज रोगियों पर भारी पड़ने लगी है. सोमवार को कार्डियोलॉजी से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दो मरीजों की मौत हो गई है. फिलहाल कई मरीजों का इलाज चल रहा है. जबकि उधर हैलट में एक और 50 वर्षीय पुरुष को ब्राट डेड लाया गया था.

कार्डियोलॉजी की इमरजेंसी में लगातार अति गम्भीर रोगियों की संख्या बढ़ रही है. डायबिटीज रोगियों को एक्यूटी हार्ट अटैक पड़ रहा है. डॉक्टरों ने लम्बे समय से डायबिटीज पीड़ितों को विशेष तौर पर एहतियात करने की सलाह दी है. डायबिटीज नियंत्रित रहना और सर्दी से बचाव करने से किसी भी भारी मुश्किल से बच सकते हैं. निदेशक प्रो. विनय कृष्णा के मुताबिक 120 मरीज इमरजेंसी में देखे गए हैं. रविवार को भी नियमित ओपीडी चल रही है. रविवार को 184 मरीजों को इलाज दिया गया है. 

गंगा को समृद्ध और निर्मल बनाएंगे नार्वे, हंगरी, ब्रिटेन व डेनमार्क, जल्द शुरू होगा काम

गौरतलब है कि ओपीडी और इमरजेंसी में आ रहे मरीजों में कुछ मरीज ऐसे हैं, जिन्हें पुराना हार्ट अटैक है और वह बच गए थे. मगर उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी. इसलिए किसी कार्डियोलॉजिस्ट से मिलकर ईसीजी और खून की कुछ जांच जरूर कराएं. हैलट में मरने में वालों में कल्याणपुर के रहने वाले 50 वर्षीय सतीश कुशवाहा घर से दूध लेकर बाजार निकले थे. इस दौरान उन्हें हार्ट अटैक पड़ गया. कार्डियोलॉजी से मृतकों का खुलासा नहीं किया गया है.

पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही ठंड ने हृदय और सांस के रोगियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इसके कारण सरकारी और निजी अस्पतालों की इमरजेंसी से लेकर ओपीडी तक मरीजों की संख्या में खासी बढ़ोत्तरी हुई है. डॉक्टर्स ने बताया कि विशेष तौर से हार्ट और सांस के रोगियों को इस मौसम में सतर्क रहने की जरुरत है. कोहरे के साथ अचानक बढ़ी सर्दी ने हालात असामान्य कर दिए हैं. बढ़ती सर्दी का सबसे अधिक असर बच्चों और बुजुर्गो के साथ ही सांस के रोगियों पर पड़ा है. अचानक मौसम में आए बदलाव से हार्ट के मरीज, बीपी के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें