कानपुर IIT के शोध ने कोरोना को लेकर बढ़ाई चिंता, रोज आ सकते हैं एक लाख केस

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Apr 2021, 12:27 PM IST
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए IIT कानपुर ने गणितीय मॉडल के आधार पर चेतावनी जारी की है. स्टडी में कहा गया है कि अगर ऐसा ही रहा तो भारत में रोज करीब एक लाख मामले सामने आ सकते हैं.
कोरोना को लेकर चिंता बढ़ी

कानपुर: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए IIT कानपुर ने गणितीय मॉडल के आधार पर चेतावनी जारी की है. स्टडी में ये कहा गया है कि लोग जिस दर से संक्रमित हो रहे हैं, अगर ऐसा ही रहा तो भारत में रोज करीब एक लाख मामले सामने आ सकते हैं. इसके अलावा एक दूसरे अध्ययन में ये बताया गया है कि देश के साथ-साथ महाराष्ट्र में 15 अप्रैल तक मामले बढ़ने के बाद इसमें गिरावट आएगी.

IIT के विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना मरीज से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. फरवरी महीने में कोरोना के मरीजों की संख्या शून्य से नीचे थी, लेकिन अब ये 1.25-1.30 के खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है. महाराष्ट्र, पंजाब, आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर सबसे अधिक है. इसके अलावा यूपी में भी कोरोना मरीजों की संख्या में काफी वृद्धि हो रही है.

कानपुर और आसपास के टोल प्लाजा पर आज से टैक्स की नई दरें लागू,जानें क्या है शुल्क

IIT के प्रो. महेंद्र वर्मा का कहना है कि दूसरी लहर में वायरस म्यूटेट होकर कमजोर पड़ रहा है. प्रोफेसर के मुताबिक अगर लोग मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और वैक्सीन लगवाएं तो बढ़ते संक्रमण को रोका जा सकता है.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दाम गिरे, आज का मंडी भाव

वहीं IIT कानपुर के साइबर सिक्योरिटी हब के प्रोग्राम डायरेक्टर मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण अगले दो हफ्ते में चरम पर होगा. इसके अलावा यूपी में अप्रैल के आखिरी हफ्ते में रोज 6 हजार मामले सामने आ सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें