कानपुर IIT में शुरू होगी ई मास्टर्स की डिग्री, ऐसा करने वाला पहला संस्थान बनेगा

Smart News Team, Last updated: Tue, 8th Jun 2021, 10:56 AM IST
  • ई मास्टर्स की डिग्री शुरू करने वाला कानपुर आईआईटी पहला संस्थान बनने जा रहा है. इसके लिए आईआईटी जुलाई में एडमिशन करने जा रहा है. एडमिशन के बाद अगस्त में इस कोर्स की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी.
कानपुर IIT में शुरू होगी ई मास्टर्स की डिग्री, ऐसा करने वाला पहला संस्थान बनेगा

कानपुर. इस कोरोना माहमारी में ऑनलाइन कक्षाएं सभी संस्थानों ने शुरू कर दी है. साथ ही इस माहमारी के कारण इसकी मांग भी बढ़ी ही. जिसे देखते हुए ही कानपुर आईआईटी ने ई मास्टर की डिग्री शुरू करने जा रहा है. वहीं इस ई मास्टर डिग्री को शुरू करने वाला आईआईटी कानपुर देश का पहला संस्थान होगा. जिसमें ऑनलाइन कक्षाएं दी जाएगी. साथ ही ऑनलाइन ही इसकी डिग्री भी छात्रों को दी जाएगी. 

आईआईटी कानपुर इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जुलाई से आवेदन मांगने जा रहा है. इस कोर्स में एडमिशन हो जाने के बाद इसकी पढ़ाई अगस्त से शुरू किया जाएगा. इस कोर्स की 2 हफ्ते कैंपस में भी क्लास चलेगी. जिसमें प्रयोगशाला में प्रशिक्षण देने से लेकर लैब विजिट तक कराया जाएगा. जहां पर अभ्यर्थी इस कोर्स के बारे में और बारीकी से जान सकेंगे. इस पाठ्यक्रम की सभी स्टडी मटेरियल को छात्रों को ऑनलाइन ही उपलब्ध कराया जाएगा. 

प्लॉट रजिस्ट्री के नौ मिनट में ही धोखा, 3 साल से न्याय के लिए भटक रही विधवा

इस कोर्स में सायबर सुरक्षा, पावर रेवोलुशन, इकोनॉमी एंड मैनेजिंग, कमोडिटी मार्केट से लेकर कम्युनिकेशन, कंप्यूटर ज्ञान के बारे में पढाया जाएगा. वहीं जिसकी मांग आने वाले समय में रक्षा, बैंकिंग, परिवहन, कंप्यूटर के क्षेत्र में मांग बढ़ेगी. साथ ही ई  क्षेत्रों में अभ्यर्थी अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें