कानपुर IIT के वेंटिलेटर की बढ़ी डिमांड, दिल्ली सरकार ने मंगाए 500 वेंटिलेटर

Smart News Team, Last updated: Sat, 8th May 2021, 1:45 PM IST
  • IIT की इंक्यूबेटेड सेल में तैयार हुए वेटिंलेटर के लिए नोका रोबोटिक्स कंपनी को 500 वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया गया है. इन वेंटिलेटर के जरिए अब दिल्ली के लोगों की जान बचाई जाएगी.
IIT से मंगाए गए 500 वेंटिलेटर

कानपुर: दिल्ली सरकार अब कानपुर IIT से वेंटिलेटर मंगाएगी. IIT की इंक्यूबेटेड सेल में तैयार हुए वेटिंलेटर के लिए नोका रोबोटिक्स कंपनी को 500 वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया गया है. इन वेंटिलेटर के जरिए अब दिल्ली के लोगों की जान बचाई जाएगी.

2020 में कोरोना की पहली लहर में IIT के वरिष्ठ प्रोफेसर अमिताभ बंदोपाध्याय के नेतृत्व में निखिल कुरेले और हर्ष राठौर नाम के छात्रों ने मिलकर 90 दिनों के अंदर इस वेंटिलेटर को बनाया था. प्रोफेसर बंदोपाध्याय के मुताबिक इस वक्त पूरे देश में IIT के करीब 1500 वेंटिलेटर चल रहे हैं.दिल्ली सरकार के ऑर्डर से पहले महाराष्ट्र के कई अस्पतालों में इन वेंटिलेटर के जरिए मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी चमका, क्या है आज का मंडी भाव

ये वेंटिलेटर बाजार में मिलने वाले दूसरे वेंटिलेटर्स के मुकाबले काफी सस्ता है. इसकी कीमत साढ़े तीन लाख रुपए से चार लाख रुपये तक है. वहीं अन्य कंपनियों के वेंटिलेटर बाजार में करीब आठ लाख रुपए से 15 लाख रुपये तक मिल रहे हैं.

पेट्रोल डीजल 8 मई का रेट: लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर में नहीं बढ़े तेल का दाम

आईआईटी प्रशासन के मुताबिक इन वेंटिलेटर्स के बारे में कई बार यूपी सरकार को बताया गया है. यूपी सरकार के अफसरों के साथ इन वेंटिलेटर के इस्तेमाल को लेकर बैठक भी हुई और डेमो भी दिखाया गया लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इसपर कोई पॉजिटिव रिस्पांस नहीं दिखाया गया है. यूपी के अस्पतालों में अभी तक IIT के इन वेंटिलेटर्स का इस्तेमाल नहीं हो रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें