कानपुर ग्रीन पार्क स्टेडियम में अश्विन ने बनाया खास रिकॉर्ड, हरभजन को छोड़ा पीछे

Ankul Kaushik, Last updated: Mon, 29th Nov 2021, 4:14 PM IST
  • टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत के गेंदबाज आर अश्विन ने एक खास रिकॉर्ड बनाया है. अश्विन ने 418वां विकेट चटकाया और वह भारत के तीसरे सफल टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं. इस विकेट को लेते हुए ही उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है.
आर अश्विन और चेतेश्वर पुजारा, फोटो क्रेडिट (बीसीसीआई ट्विटर)

कानपुर. भारत और न्यूजीलैंड की टीम बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में आर अश्विन ने एक खास रिकॉर्ड बनाया है. इस मैच में अश्विन ने न्यूजीलैंड के ओपनर टाम लाथम को क्लीन बोल्ड करते हुए अपने 418 विकेट पूरे किए. इस विकेट के साथ ही वह भारत के लिए सार्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए, इस मामले में उन्होंने हरभजन सिंह को भी पीछे छोड़ दिया है. अश्विन ने 80 टेस्ट मैचों में 418 विकेट पूरे किए हैं वहीं हरभजन सिंह ने के नाम 417 विकेट 103 मैचों में खेलते हुए दर्ज थे. फिलहाल अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले आफ स्पिनर हैं.

वहीं अश्विन के इस रिकॉर्ड पर हरभजन सिंह ने ट्वीट करते हुए बधाई दी है. हरभजन सिंह ने अपना पिछला टेस्ट मैच 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेला था और इस मैच में उन्होंने एक विकेट लिया था. बता दें कि अभी हरभजन सिंह ने क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है इसलिए इस मैच को उनके करियर का लास्ट मैच कहा जान सही भी नहीं है. अश्विन इस समय भारत के तीसरे सफल टेस्ट क्रिकेटर हैं, भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वालों की लिस्ट में अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 132 मैचों में 619 विकेट चटकाएं हैं. इसके साथ ही कपिल देव के नाम भी 131 मैचों में 434 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है.

IPL लखनऊ टीम के कैप्टन बन सकते हैं केएल राहुल, 20 करोड़ ऑफर, राशिद को 16 !

वहीं अगर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाद मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है. 133 टेस्ट मैचों में मुरलीधरन ने 800 विकेट चटकाए हैं और वहीं दूसरे नंबर ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न हैं जिनके नाम 145 मैचों में 708 विकेट दर्ज हैं. इसके बाद जेएम एंडरसन ने 166 मैचों में 632 विकेट और फिर अनिल कुंबले के नाम 132 मैचों में 619 विकेट हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें