कानपुर आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी अब 31 तक भर सकते हैं फार्म

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 10:23 PM IST
कानपुर आईटीआई में आवेदन की अंतिम तारीख 23 अगस्त से बढ़कर 31 अगस्त हुई. इस बार मेरिट के आधार पर प्रवेश होगा. मेरिट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया सितम्बर के आखिरी हफ्ते में होगी. 
आईटीआई में प्रशिक्षण के दौरान सीखते छात्र (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कानपुर- कानपुर आईटीआई  ने प्रवेश के लिए आवेदन की तिथियों को लेकर बड़ी घोषणा की है. पहले आईटीआई में आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त थी जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है.इसके साथ ही इस बार प्रवेश की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी. 

रविवार को राजकीय आईटीआई के  प्रधानाचार्य केएम सिंह  बदली हुई आवेदन की  तारीखों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आईटीआई में आवेदन के इच्छुक छात्रों को www.scvtup.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके साथ ही उन्होंने आवेदन के लिए लगने वाले शुल्क के बारे में भी जानकारी दी. जिसके अनुसार सामान्य वर्ग व पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपए शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 150 रूपए का शुल्क जमा करना होगा.

 

कानपुर में ऑनलाइन होती है चरस-गांजा की डील, 'बच्चा' गैंग के चार गिरफ्तार

 

इस बार कोरोना संक्रमण के कारण किसी प्रकार की प्रवेश परीक्षा न होने की वजह से आईटीआई में छात्रों का प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा. छात्रों को मेरिट में नाम आने के बाद काउंसिलिंग में भाग लेना होगा. फिर काउंसिलिंग में सफल छात्रों को ही प्रवेश दिया जाएगा. प्रधानाचार्य केएम सिंह के अनुसार काउंसिलिंग सितंबर के आखिरी सप्ताह में होगी.

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूली शिक्षा के साथ ही उच्च शिक्षा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. धीरे-धीरे स्थितियां सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है. जिस कारण सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों ने अपने यहां नए सत्र की प्रवेश की प्रक्रिया शुरु कर दी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें