कानपुर: ITI चलो अभियान के नाम पर खानापूर्ति, प्रिंसिपल बोले-ऐसे ही भर रही सीट

Smart News Team, Last updated: 25/08/2020 10:17 PM IST
  • यूपी में युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एस राधा चौहान के निर्देश पर आईटीआई चलो अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन इसके प्रिंसिपल का कहना है कि जब ऐसे ही सीटें भर जा रही तो अभियान चलाने की क्या जरूरत है.
पांडुनगर स्थित राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य के एम सिंह का कहना है कि हमारे यहां तो वैसे भी सीटें भर जाती हैं तो हम अभियान क्यों चलाए.

कानपुर. ITI कानपुर से महत्वकांक्षी योजना ‘ITI चलो अभियान’ के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करने की खबरें सामने आ रही हैं. इस मामले में ITI कानपुर के प्रिंसिपल का कहना है कि जब ऐसे ही सीटें भर जा रही हैं तो अभियान क्यों चलाएं. प्रिंसिपल ने कहा कि स्टाफ के 120 लोगों की ड्यूटी अभियान में लगाई गई है. इन लोगों ने विभिन्न स्कूलों में संपर्क कर अभियान चलाया है. 

यहां अगर उनकी बात माने तो सवाल उठता है कि जब सभी शिक्षण संस्थाएं बंद चल रहीं है तो टीम ने किन स्कूलों में और किन छात्रों को अभियान के बारे में जागरूक किया है.

कानपुर: 24 घंटों में कोरोना से 16 लोगों की मौत पर शासन सख्त, CMO ने शुरू की जांच

पांडुनगर स्थित राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य के एम सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए IIT चलो अभियान केवल शहरी इलाकों में ही चलाया गया है. टीम ग्रामीण इलाकों में जाकर क्या करती. हमारे यहां तो वैसे भी सीटें भर जाती हैं आवेदन करने वालों की भीड़ लगी रहती है. के एम सिंह ने ये बातें आईटीआई चलो अभियान को लेकर अब तक किए गए प्रचार की जानकारी देते समय कही.

संजीत अपहरण-हत्याकांड मामले में पुलिस को चकमा दे परिवार धरने पर बैठा, हुआ हंगामा

गौरतलब है कि युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एस राधा चौहान के निर्देश पर आईटीआई चलो अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों के युवाओं को आईटीआई प्रशिक्षण के लाभ व इसके बाद मिलने वाले नौकरी के बारे में जागरूक करना था. राजकीय आईटीआई, पांडुनगर के प्रिंसिपल को इस अभियान का समन्वयक बनाया गया है. लेकिन जिम्मेदारों ने कोरोना के डर से अभियान के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें