कानपुर: 10वीं के दो छात्रों ने बनाई अनोखी डिवाइस, पलभर में साफ होगा कचरा, जानें

Smart News Team, Last updated: 03/05/2021 03:17 PM IST
  • कानपुर जयपुरिया स्कूल के दसवीं के दो छात्रों ने कचरा साफ करने वाली सोलुशन नॉट पॉल्यूशन डिवाइस बनाई है. जिससे कचरे से आसानी से प्लास्टिक वेस्ट, , बायोडिग्रेडेबल वेस्ट और मेटल पार्ट्स को एक दूसरे से अलग कर सकते है.
कानपुर: 10वीं के दो छात्रों ने बनाई अनोखी डिवाइस जिससे पलभर में साफ होगा कचरा, जानें

कानपुर. जगप जगह पर कूड़ा कचरा देखर सभी को उसे हटाने में झिझक होती है. साथ ही उस कूड़े में से प्लास्टिक, बायोडिग्रेडेबल और लोहे को अलग करने में तो लोगों को और भी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकन अब कोई भी ऐसी समस्या से को आसानी से खत्म कर सकता है. जिसके लिए कानपुर के जयपुरिया स्कूल के दसवीं के दो छात्रों ने डिवाइस बनाई है. जिसके जरिए ये काम चुटकी बजाने जैसा आसान हो जाएगा. 

कानपुर के दसवीं के हर्शल सिंह और साविक ने सॉल्यूशन नॉट पॉल्युशन नाम से डिवाइस बनाया है. जो कचरा से प्लास्टिक मैटेरियल, बायोडिग्रेडेबल वेस्ट और मेटल पार्ट्स को एक दूसरे से एकदम अलग कर देगा. जिसकी मदद से हम प्लास्टिक एकदम अलग कर उसे डंप कर सकते है. साथ ही बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को अलग कर उसका उपयोग खाद या फिर कंपोस्ट के रूप में कर सकते है. 

यूपी BJP प्रवक्ता डॉ.मनोज मिश्रा का कोरोना से निधन, कानपुर अस्पताल में थे भर्ती

वही इसे बनने वाले दोनों छात्रों ने डिवाईस को अटल मैराथन प्रतियोगिता में भी भेजी है. वही इसका आयोजन नीति आयोग करता है. वही जानकारी के अनुसार अटल मैराथन प्रतियोगिता का परिणाम आ जाता है, लेकिन इस बार इसके परिणाम को कोरोना संक्रमण को बढ़ते हुए देखकर रोक दिया गया है. वही इस डिवाइस को बनाने वाले छात्र हर्शल का कहना है कि जब अटल मैराथन का परिणाम आ जाएगा तब इस डिवाइस को वह पेटेंट करवाएंगे. वही पेटेंट करवाने के बाद उसे वह मार्केट में भी उतारेंगे.

विकास दुबे के खौफ की कहानी, 25 साल बाद बिकरू के लोगों ने चुना प्रधान, इनकी जीत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें